नई दिल्ली: अगर आप खाने और पकाने के शौकीन हैं. यू ट्यूब पर वीडियो देखकर खाना बनाने की कोशिश करते हैं तो यहां पर स्क्रॉल करने के दौरान आपकी नजर एक बुढ़ी अम्मा के वीडियो पर जरूर गई होगी जो देहाती स्टाइल में बड़े बर्तनों में लकड़ी की आंच पर खाना बनाती दिखी होंगी. ये कोई और नहीं बल्कि दुनिया की सबसे बुजुर्ग यू-ट्यूबर का तमगा पाए 107 साल की मस्तनम्मा थीं. आंध्र प्रदेश के गुंटूर जिले के अपने गांव में उन्होंने सोमवार को अंतिम सांस ली. वह पिछले 6 महीने से बीमार चल रही थीं. उनके चैनल Country Foods के 12 लाख सब्सक्राइबर्स हैं.

वह ट्रेडिशनल तरीके से खाना बनाती थीं. अक्सर देसी चीजों के इस्तेमाल से बनने वाले ये खाने लोगों को उनके चैनल की ओर आकर्षित करते थे. चाहे नॉनवेज हो या वेज वह हर तरह के खाने बनाती थीं. एग इन टोमैटो के अलावा उनका सबसे लोकप्रिय वीडियो वाटरमेलन चिकन है. इसे यूट्यूब पर एक करोड़ बार देखा गया. उनके फॉलोअर्स में भारत के अलावा अमेरिका, पाकिस्तान, यूके और मलेशिया के लोग शामिल हैं.


मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक मस्तनम्मा के पोते लक्ष्मण और उसके दोस्त श्रीनाथ रेड्डी ने देशभर के भोजन पकाने वाले बैचलर्स पर एक यूट्यूब चैनल बनाने का फैसला किया और इस तरह अगस्त 2016 में ‘कंट्री फूड्स’ के नाम से यह चैनल शुरू हुआ. शुरुआत में इस चैनल को कोई खास सफलता नहीं मिली.

एक बार लक्ष्मण की मां ने दादी का जिक्र किया और कहा कि तुम क्यों नहीं मस्तनम्मा को शूट करते, वे परिवार और गांव में सबसे अच्छा खाना पकाती हैं. इसके बाद लक्ष्मण और उनके दोस्तों ने अपनी दादी मस्तनम्मा से संपर्क किया. मस्तनम्मा ने अपने यूट्यूब चैनल के लिए पहली रेसिपी ‘बैंगन की कढ़ी’ बनाई थी और इसे लोगों ने बहुत पसंद किया. इसके बाद उनके कई वीडियो आए जिन्हें लाखों बार देखा गया. मस्तनम्मा हर तरह का खाना अपने यूट्यूब पर बनाती थीं और उसकी रेसिपी भी बताती थीं.