लंदन. हिंदी में मशहूर कहावत है, ‘होनहार बिरवान के होत चिकने पात’. अमेरिकी की 15 साल की किशोरी टेनिस खिलाड़ी कोरी गॉफ (Cori Gauff) के लिए यह कहावत बिल्कुल सटीक बैठती है. कोरी गॉफ ने पहले तो विंबल्डन ग्रैंड स्लैम (Wimbledon Grand Slam) टेनिस टूर्नामेंट के लिए सबसे कम उम्र की खिलाड़ी के रूप में क्वालीफाई करने का विश्व रिकॉर्ड बनाया…, और जब टूर्नामेंट में खेलने आई तो वह कारनामा कर दिखाया, जिसके बारे में सोचना भी नामुमकिन लगता है. जी हां, अपने खेल जीवन के शुरुआती दिनों में ही कोरी गॉफ ने दुनिया की जानी-मानी टेनिस खिलाड़ी और पांच बार की विंबल्डन चैंपियन वीनस विलियम्स (Venus Williams) को धूल चटा दी. सोमवार को इस प्रतियोगिता के शुरुआती राउंड के मैच में कोरी गॉफ ने यह कारनाम कर दिखाया.

वीनस और गॉफ, दोनों अमेरिकी की खिलाड़ी
जिस उम्र में बच्चे टेनिस की रैकेट पकड़ना सीखते हैं या नेट पर प्रैक्टिस कर नामी प्रतियोगिताओं में बड़े-बड़े दिग्गजों को खेलते हुए देखते हैं, कोरी गॉफ (Cori Gauff) ने रिकॉर्ड-दर-रिकॉर्ड बनाने की ओर कदम बढ़ा दिया है. गॉफ ने विंबल्डन टेनिस के शुरुआती राउंड के मैच में वीनस विलियम्स को लगातार दो सीधे सेटों में 6-4, 6-4 के अंतर से हराया. ऑल इंग्लैंड क्लब के विंबल्डन के कोर्ट नंबर 1 पर खेले गए इस मैच को देखने वाले दर्शक उस ऐतिहासिक क्षणों के गवाह बने, जब कोरी गॉफ ने ऐसा अद्भुत खेल दिखाया. आपको यह बता दें कि गॉफ (Cori Gauff) और विलियम्स, दोनों अमेरिका की ही खिलाड़ी हैं. जाहिर है वीनस विलियम्स को अपनी हार का तो दुख हुआ ही होगा, लेकिन कम उम्र की इस स्वदेशी खिलाड़ी का खेल देखकर मजा भी बहुत आया होगा.

स्वदेशी खिलाड़ी से मैच हारने के बाद वीनस विलियम्स ने कोरी गॉफ को दी शुभकामनाएं.

 

विंबल्डन में मिली वाइल्ड कार्ड इंट्री
रोमांचक मैच जीतने के बाद कोरी गॉफ (Cori Gauff) ने कहा भी कि दुनिया की इस सबसे प्रतिष्ठित प्रतियोगिता में पहले ही पड़ाव पर ऐसी उपलब्धि हासिल करना महत्वपूर्ण है. गॉफ ने कहा, ‘मैं इस जीत से बहुत हैरान हूं, लेकिन मुझे इस बात की बेहद खुशी है कि विंबल्डन ने मुझे वाइल्ड कार्ड इंट्री दी. इसके लिए मैं अपने को खुशनसीब मानती हूं.’ वीनस विलियम्स के खिलाफ अपनी जीत को लेकर गॉफ ने कहा, ‘मैंने कभी ये सोचा भी नहीं था कि मैं यह मैच जीत जाऊंगी. लेकिन मेरा सपना आज सच हो गया, इसलिए मैं आज बेहद खुश हूं.’ वीनस विलियम्स के खेल को लेकर गॉफ ने कहा, ‘वह बहुत शानदार खिलाड़ी हैं. मैं उनसे एक-दो बार मिली हूं. मुझे वह हमेशा ही बेहद अच्छी और मिलनसार खिलाड़ी लगी हैं. आज भी उन्होंने बहुत अच्छा खेला.’

सिर्फ 35 मिनट में जीत लिया पहला सेट
कोरी गॉफ और वीनस विलियम्स के बीच खेला गया मैच काफी रोमांचक था. इसमें भी गॉफ का खेल और ज्यादा मजेदार रहा. इस किशोर उम्र की खिलाड़ी की प्रतिभा का अंदाजा आप सिर्फ इसी बात से लगा सकते हैं कि पांच बार की विंबल्डन चैंपियन वीनस विलियम्स को पहला सेट हराने में गॉफ ने सिर्फ 35 मिनट लगाए. वीनस जैसी खिलाड़ी के आगे बड़े-बड़े दिग्गजों के पसीने छूट जाते हैं, लेकिन अपने खेल के दौरान गॉफ न तो कभी नर्वस दिखीं और न ही कभी कमजोर पड़ीं. 6-4 के अंतर से पहला सेट जीतने के बाद गॉफ को दूसरे सेट में ज्यादा मेहनत करनी पड़ी. लेकिन 1 घंटे 19 मिनट के खेल के बाद जब दूसरे सेट का नतीजा भी गॉफ के पक्ष में 6-4 का ही आया, तो वहां मौजूद दर्शक इस नवोदित टेनिस खिलाड़ी की प्रतिभा के लिए तालियां बजा रहे थे.

रोचक और जानकारीपरक खबरों के लिए पढ़ते रहें India.com