नई दिल्ली. तमिलनाडु की पूर्व मुख्यमंत्री जे. जयललिता, राजनीति में आने से पहले तमिल सिनेमा की बेहतरीन अदाकारा रही थीं. दक्षिण भारतीय फिल्मों के दिग्गज कलाकार एम.जी. रामचंद्रन के साथ फिल्मों में अपनी धाक जमाने वाली जयललिता ने राजनीति के मैदान में भी एमजीआर का साथ दिया और सफलता की नई ऊंचाइयां छूईं. एमजीआर के बाद वह तमिलनाडु की मुख्यमंत्री भी बनीं. वर्ष 2016 के आखिरी महीनों में जयललिता की लंबी बीमारी के बाद मृत्यु हो गई. लेकिन आज भी न तो उनका क्रेज कम हुआ है और न ही सिने-प्रेमी अपनी इस पसंदीदा कलाकार को भुला पाए हैं. यही वजह है कि जयललिता के निधन के लगभग दो साल बाद उनके जीवन के ऊपर एक के बाद एक 3 बायोपिक (फिल्में) बनाने की घोषणा की गई है. जयललिता के जीवन पर पहली बायोपिक की घोषणा बीते दिनों निर्माता ए.एल. विजय ने की. वहीं, आज दो अन्य निर्माताओं ने भी पूर्व मुख्यमंत्री के जीवन के रहस्यों पर बायोपिक बनाने की घोषणा की है. इनमें से एक बायोपिक 3 भाषाओं- हिन्दी, तमिल और तेलुगू में बनेगा.Also Read - रानियों से भी ज्यादा शान से जीती थीं जयललिता, 10 हजार से ज्यादा कपड़े-600 किलो चांदी, जानें उनके आवास में क्या-क्या मिला?

JayalalithaAlso Read - कंगना रनौत ने शुरू की जयललिता की बायोपिक 'थलाइवी' की शूटिंग, देखें फोटो

वाइबरी मीडिया के बैनर तले बनेगी पहली बायोपिक
अंग्रेजी अखबार इंडियन एक्सप्रेस के अनुसार, निर्माता ए.एल विजय की वाइबरी मीडिया ने जयललिता के जीवन पर बायोपिक बनाने की घोषणा की है. वाइबरी मीडिया के निर्माता विष्णु वर्द्धन इंदूरी ने अखबार को बताया कि वे हिन्दी, तमिल और तेलुगू भाषाओं में इस फिल्म का निर्माण करेंगे. उन्होंने कहा, ‘जयललिता के जीवन के रहस्यों पर हम मौलिक फिल्म बनाएंगे. हम लोगों ने इसके लिए प्री-प्रोडक्शन का काम भी शुरू कर दिया है. हमारे निर्देशक ए.एल. विजय अपने नजरिए से यह बायोपिक बनाएंगे.’ इंडियन एक्सप्रेस के अनुसार, अगले साल 24 फरवरी तक इस फिल्म का पहला टीजर (फर्स्ट लुक) आने की संभावना है. बता दें कि 24 फरवरी को तमिलनाडु की पूर्व मुख्यमंत्री रहीं इस दिग्गज नेता का जन्मदिवस होता है. Also Read - जयललिता की बायोपिक 'अम्मा' को लेकर लगी रेस, अनुष्का शेट्टी और ऐश्वर्या रॉय बच्चन में कौन होगा आगे?

दूसरा प्रोजेक्ट प्रियदर्शिनी का होगा
वाइबरी मीडिया के जयललिता के ऊपर फिल्म बनाने की घोषणा के चंद दिनों बाद ही दक्षिण भारतीय सिनेमा की चर्चित डायरेक्टर प्रियदर्शिनी ने भी पूर्व सीएम जयललिता के जीवन पर फिल्म बनाने की घोषणा कर डाली है. प्रियदर्शिनी ने कहा कि ऑल इंडिया अन्ना द्रविड़ मुनेत्र कड़गम (AIADMK) की नेता रहीं जयललिता के ऊपर वह भी बायोपिक बनाएंगी. उन्होंने इंडियन एक्सप्रेस को बताया कि वह पिछले मई महीने से ही इस फिल्म के निर्माण की तैयारियां शुरू कर चुकी हैं. उन्होंने बताया कि 24 फरवरी को जयललिता की जयंती के अवसर पर इस फिल्म के निर्माण की शुरुआत की जाएगी. इधर, ए.एल. विजय और प्रियदर्शिनी के बाद दक्षिण भारतीय फिल्मों के दिग्गज निर्देशक भारतीराजा ने भी जे. जयललिता के जीवन पर बायोपिक बनाने की घोषणा की है. अखबार के अनुसार, भारतीराजा ने तो इस फिल्म का नाम भी सोच लिया है- ‘अम्माः पुराची थलैवी’. बताया जा रहा है कि इस फिल्म के लिए बॉलीवुड की मशहूर अदाकारा ऐश्वर्या राय बच्चन और अनुष्का शेट्टी के साथ बातचीत की जा रही है. भारतीराजा की इस फिल्म का निर्माण दिसंबर में शुरू होने की संभावना है.

तमिल सिनेमा की बड़ी हस्ती रहीं हैं जयललिता
तमिलनाडु की पूर्व मुख्यमंत्री जे. जयललिता, राजनीति में आने से पहले तमिल सिनेमा की चर्चित अदाकारा रही हैं. 4 बार तमिलनाडु की मुख्यमंत्री बनने वाली जयललिता को तमिल सिनेमा के दिग्गज कलाकार एमजीआर फिल्मों में लेकर आए थे. जयललिता ने 15 साल की आयु में ही फिल्मों में कदम रखा था. जयललिता ने तमिल के अलावा, तेलुगू, कन्नड़, हिन्दी और अंग्रेजी भाषा की फिल्मों में भी काम किया था. 24 फरवरी 1948 को मैसूर राज्य के मेलुरकोट गांव में एक अय्यर ब्राम्हण परिवार में जन्मी जयललिता को उनके समर्थक ‘अम्मा’ या ‘पुराची थलैवी’ (क्रांतिकारी नेता) कहकर भी बुलाते थे. अपने फिल्मी करियर में जयललिता ने ज्यादातर फिल्में शिवाजी गणेशन और एमजीआर के साथ ही की थीं. उन्होंने बॉलीवुड अभिनेता धर्मेंद्र के साथ हिन्दी फिल्म ‘इज्जत’ में काम किया था. इस फिल्म का एक गाना ‘जागी बदन में ज्वाला’ बहुत चर्चित हुआ था.