नई दिल्ली. राहुल गांधी को राजनीति का कच्चा खिलाड़ी बताते हुए विपक्षी दलों के नेता अक्सर व्यंग्य करते रहते हैं. कुछ ऐसा ही बयान वर्ष 2011 में केरल के पूर्व मुख्यमंत्री वी.एस. अच्युतानंदन ने भी दिया था. अच्युतानंदन ने केरल की वाम मोर्चा सरकार के खिलाफ राहुल के बयान पर उन्हें ‘अमूल बेबी’ करार दिया था. लेकिन पुराने दिन लद गए. राजनीति का ककहरा सीखते हुए राहुल गांधी आज देश की सबसे पुरानी पार्टी के अध्यक्ष बन चुके हैं. अब वे विपक्ष के तेज-तर्रार नेता बन चुके हैं. आज उनका जन्मदिन है. ऐसे में एक बार फिर ‘अमूल’ ने उन्हें याद किया है. जी हां, वही अमूल जो बच्चों के मनपसंद दूध उत्पाद बनाने वाली सहकारी क्षेत्र की देश की सबसे बड़ी कंपनी है. अपने क्रिएटिव विज्ञापनों के लिए जानी-पहचानी जाने वाली इस कंपनी ने भी आज अपने कई विज्ञापनों के जरिए राहुल गांधी को जन्मदिन की मुबारकबाद दी है.

Rahul-1

Rahul-2

 

राहुल के राजनीतिक सफर को किया याद
दूध उत्पादन में देश में कीर्तिमान बनाने वाली सहकारी क्षेत्र की कंपनी अमूल की स्थापना 1946 में गुजरात के आणंद में हुई थी. स्वदेशी आंदोलन से प्रेरित इस संस्था ने दूध उत्पादन के क्षेत्र में क्रांति ला दी थी. बाद के दिनों में अमूल ने विज्ञापन की दुनिया में रचनात्मक और कई बार सम-सामयिक विषयों पर व्यंग्यात्मक टिप्पणी की शैली संबंधी प्रयोग शुरू किया. ये प्रयोग अक्सर तीखे और कटाक्ष भरे होते हैं. आज कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के जन्मदिन को लेकर अमूल ने उनके ऊपर बनाए गए इन्हीं विज्ञापनों से उन्हें शुभकामनाएं दी हैं. अमूल ने राहुल गांधी की राजनीतिक यात्राओं पर विभिन्न समयों में बनाए गए कार्टून शेयर किए हैं. अमूल के आधिकारिक टि्वटर हैंडल पर ये विज्ञापन राहुल के राजनीतिक घटनाक्रम की याद दिलाते हैं.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी दी शुभकामनाएं
हाल ही में देश की सबसे पुरानी पार्टी कांग्रेस का अध्यक्ष पद संभालने वाले राहुल गांधी मंगलवार को 48 साल के हो गए हैं. इस मौके पर उन्हें देशभर के नेताओं ने बधाई दी. पीएम नरेंद्र मोदी सहित तमाम नेताओं ने उनकी लंबी उम्र की कामना की है. पीएम मोदी ने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को जन्मदिन की बधाइयां देते हुए उनके स्वस्थ और लंबे जीवन की कामना की. पीएम मोदी ने ट्वीट किया, ‘कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को जन्मदिन की शुभकामनाएं. मैं उनके लंबे और स्वस्थ जीवन की कामना करता हूं.’ इसके अलावा पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने भी राहुल गांधी को उनके जन्मदिवस की हार्दिक शुभकामना दी है. इसके अलावा बिहार के पूर्व डिप्टी सीएम और राजद के युवा नेता तेजस्वी यादव ने राहुल गांधी को जन्मदिन की शुभकामना दी है.