नई दिल्ली. गोवा में 49वें अंतरराष्ट्रीय फिल्म फेस्टिवल यानी IFFI (49th International Film Festival) की तैयारियां शुरू हो गई हैं. एशिया के सबसे पहले फिल्म समारोहों में से एक IFFI, इस साल अपनी स्थापना के 48 वर्ष पूरे कर रहा है. अपने समृद्ध इतिहास की परंपरा को बरकरार रखते इस साल भी IFFI के आयोजन को खास बनाने की तैयारी की जा रही है. इसलिए इस साल के समारोह में पहली बार ‘खेलो इंडिया’ अभियान के मद्देनजर खेल और खिलाड़ियों के जीवन पर बनी फिल्मों को भी समारोह में शामिल किया जा रहा है. भारत और दुनिया के अन्य देशों में खेलों या खिलाड़ियों पर बनी बायोपिक को IFFI के मंच पर स्थान दिया जाएगा. गोवा की राजधानी पणजी में अगले महीने 20 से लेकर 28 नवंबर तक आयोजित किए जाने वाले इस फिल्म समारोह में बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता रहे स्व. विनोद खन्ना की कुछ बेहतरीन फिल्में भी दिखाई जाएंगी.

इस साल 1 हजार से ज्यादा इंट्री
भारत में अंतरराष्ट्रीय फिल्म फेस्टिवल की शुरुआत वर्ष 1952 में हुई थी. देश के पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू के प्रयासों से शुरू हुए पहले समारोह में 23 देशों की 200 फिल्में दिखाई गई थीं. वहीं, अगले कुछ वर्षों में इस समारोह की प्रतिष्ठा बढ़ी और इस साल IFFI में 100 से ज्यादा देशों की 1 हजार से ज्यादा फिल्में दिखाई जाएंगी. अपने इस सफर के दौरान IFFI ने दुनियाभर में चर्चित और बेहतरीन फिल्मों, सिनेमा से जुड़ी शख्सियतों और कार्यक्रमों को एक गरिमापूर्ण मंच दिया है. भारतीय फिल्म जगत की नामी हस्तियां- सत्यजीत राय, शेखर कपूर, रजनीकांत, अमिताभ बच्चन, ए.आर. रहमान आदि इन समारोहों के गवाह रहे हैं.

IFFI 2018 में ऐसे करें शिरकत
इस अंतरराष्ट्रीय फिल्म उत्सवों में यूं तो सिनेमा से जुड़े कलाकार, निर्माता-निर्देशक, लेखक-गीतकार, सिनेमा के छात्र और फिल्म समीक्षक ही ज्यादातर नजर आते हैं. लेकिन आम लोग भी चाहें तो इन समारोहों में शिरकत कर सकते हैं. गोवा के पणजी में 20 से 28 नवंबर तक होने वाले इस बार के IFFI में आप भी भाग ले सकते हैं. इसके लिए IFFI की आधिकारिक वेबसाइट www.iffigoa.org पर जाकर रजिस्ट्रेशन कराना होगा. रजिस्ट्रेशन के लिए IFFI ने शुल्क तय कर रखी है, जिसके भुगतान के बाद आप 8 दिनों तक चलने वाले इस समारोह में देश-विदेश की बेहतरीन फिल्मों का मुजाहिरा कर सकते हैं. इस बार गोवा के अंतरराष्ट्रीय फिल्म उत्सव में चूंकि दिग्गज अभिनेता विनोद खन्ना की कुछ बेहतरीन फिल्में भी दिखाई जानी हैं, इसलिए भी आप IFFI में शिरकत कर सकते हैं. वहीं, विदेशी पैनोरमा सेक्शन में भी दुनिया की बेजोड़ फिल्मों की स्क्रीनिंग होती है, इसलिए भी इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल में जाना अच्छा रहेगा.

IFFI के साथ-साथ गोवा का भी आकर्षण
भारत का पश्चिमी राज्य गोवा, पर्यटन की दृष्टि से सबसे समृद्ध प्रदेशों में से एक है. देश ही नहीं, बल्कि विदेशी पर्यटक भी हर साल बड़ी तादाद में गोवा आते हैं और यहां के समुद्री तटों का आनंद उठाते हैं. अगर आप पर्यटन के प्रेमी हैं और आपको समुद्र तटों पर जाना अच्छा लगता है, तो IFFI के बहाने गोवा की शानदार ट्रिप पर जाने का आपके पास बेहतरीन मौका है. अगले महीने सर्दियों की छुट्टी गोवा के समुद्र तटों पर बिताने का आइडिया आपको रोमांचित करेगा. गोवा में समुद्र तटों के अलावा और भी कई ऐसे स्थान हैं, जहां पर्यटकों की आवाजाही सालोंभर बनी रहती है. इसलिए इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल में जाइए और फिल्मों के साथ-साथ गोवा के शानदार और खूबसूरत सागर तट और मौसम का आनंद लीजिए.