नई दिल्ली. आज खेल दिवस है. भारतीय हॉकी के पुरोधा मेजर ध्यानचंद की याद में मनाया जाने वाला यह दिन हमें खेल की शानदार विरासत की याद दिलाता है. इस साल, जबकि अभी इंडोनेशिया के जकार्ता में एशियाड गेम्स भी खेले जा रहे हैं और वहां भारतीय हॉकी (पुरुष-महिला) टीमें बेहतरीन प्रदर्शन कर रही हैं, ऐसे में राष्ट्रीय खेल दिवस का आना सुखद संयोग है. खेल दिवस की याद आते ही हमें भारत में खेले जाने वाले विभिन्न खेलों के नामी खिलाड़ियों की याद आती है. लेकिन इस फेहरिस्त में चंद ऐसे नाम भी हैं जिन्होंने खेल की दुनिया के साथ-साथ अभिनय की दुनिया में भी अपना अलग मुकाम बनाया है. हम बात कर रहे हैं बॉलीवुड की ऐसी अभिनेत्रियों की जो न सिर्फ रुपहले पर्दे पर अपने अभिनय का जादू चलाती हैं, बल्कि खेल के मैदान में भी इन्होंने अपना डंका बजाया है. बैडमिंटन, बेसबॉल, फुटबॉल, हॉर्स राइडिंग जैसे खेलों में इन बॉलीवुड बालाओं का प्रदर्शन बेजोड़ रहा है. राष्ट्रीय खेल दिवस पर आइए जानते हैं बॉलीवुड की ऐसी 5 अभिनेत्रियों के बारे में जो सिनेमा के साथ-साथ खेल के मैदान की भी चैंपियन हैं. Also Read - श्रीलंका से आकर बॉलीवुड में धाक जमाने वाली Jacqueline का बंगाली लुक... वाकई बेहद कातिल है

Deepika-Padukone Also Read - दीपिका पादुकोण ने लगाया कैटरीना कैफ पर आइडिया चुराने का आरोप, मिला ये जवाब

दीपिका पादुकोण
फिल्म ‘पद्मावत’ की मुख्य अदाकारा दीपिका पादुकोण, बैडमिंटन के दिग्गज खिलाड़ी प्रकाश पादुकोण की बेटी हैं और वह बैडमिंटन की राष्ट्रीय चैंपियन रह चुकी हैं. यही नहीं, वह राज्य स्तर पर बेसबॉल भी खेल चुकी हैं और इस खेल में चैंपियन रह चुकी है. दीपिका को खेल, उनके जींस में मिला है. आज जब बॉलीवुड में दीपिका के फिटनेस की चर्चा होती है, तो इसमें उनके खेल की पृष्ठभूमि की ही भूमिका है. दीपिका आज भी जब फिल्मों की शूटिंग में व्यस्त नहीं होती हैं तो वह बैडमिंटन कोर्ट पर दिख जाती हैं. यहां तक कि शूटिंग वाली जगहों पर भी वह खाली समय में अपने खेल का शौक पूरा करती हैं. Also Read - सोशल मीडिया पर रणवीर सिंह ने शेयर की फोटो, दीपिका पादुकोण ने कहा, 'तुम तो मेरे स्नैक हो'

Tapsee-Pannu

तापसी पन्नू
हाल ही में हॉकी खिलाड़ी के जीवन पर बनी बायोपिक ‘सूरमा’ से चर्चा में आई अभिनेत्री तापसी पन्नू भी खेल के प्रति अपने प्रेम के लिए बॉलीवुड में जानी जाती है. आपको जानकर हैरानी होगी कि तापसी भारत में कम खेले जाने वाले खेल, स्क्वॉश की माहिर खिलाड़ी हैं. इस खेल को प्रोत्साहन देने और बच्चों में इसके प्रति सकारात्मक रुझान विकसित करने के लिए वह एक क्लब भी चलाती हैं, जिसमें बच्चों को स्क्वॉश खेलना सिखाया जाता है. इस खेल के प्रति तापसी का लगाव ही है कि आज भी उन्हें फिल्मों की शूटिंग से समय बचाकर स्क्वॉश के कोर्ट में इस खेल को खेलते देखा जा सकता है.

Nora-Fatehi

नूरा फतेही
‘दिलबर’ गाने से चर्चा में आई बॉलीवुड अदाकारा नूरा फतेही हालांकि अभी कम ही फिल्मों में दिखी हैं, लेकिन इससे खेल के प्रति उनके क्रेज में कोई कमी नहीं आई है. जी हां, नूरा फतेही को फुटबॉल खेलना पसंद है और वह इस खेल को प्रोफेशनल तरीके से खेलने के लिए बाकायदा इसकी ट्रेनिंग भी ले रही हैं. फिल्म और डांस रिहर्सल से फुर्सत पाते ही वह फुटबॉल की प्रैक्टिस में जुट जाती हैं. फुटबॉल को काफी गंभीरता से लेने वाली नूरा फतेही ने फुटबॉल सीखने के लिए एक इंटरनेशनल कोच भी रखा हुआ है, जो उन्हें इस खेल की बारीकियों का प्रशिक्षण देता है.

Amyra-Dastur

अमायरा दस्तूर
बॉलीवुड में चंद फिल्मों में ही अपनी दमदार मौजूदगी से दर्शकों को हैरान कर देने वाली अदाकारा अमायरा दस्तूर भी फिल्म इंडस्ट्री के उन कलाकारों में शामिल है जो अभिनय के साथ-साथ खेल की दुनिया में भी अव्वल हैं. जी हां, अमायरा दस्तूर फिल्मों के अलावा बैडमिंटन और जिम्नास्टिक जैसे खेलों की उस्ताद हैं. अमायरा 3 साल की उम्र से ही जिम्नास्टिक की ट्रेनिंग ले रही हैं. वहीं, स्कूल के दिनों में वह बैडमिंटन की भी खिलाड़ी रह चुकी हैं. अमायरा दस्तूर आज भी अपने अतिव्यस्त शिड्यूल में से समय निकालकर हफ्ते में तीन बार जिम्नास्टिक की प्रैक्टिस करने जरूर जाती हैं.

Jacqueline-Fernandez

जैक्लीन फर्नांडीज
श्रीलंका की ब्यूटी क्वीन रह चुकीं, ‘रेस 3’ फेम अभिनेत्री जैक्लीन फर्नांडीज भी अभिनय के साथ-साथ खेलों की दुनिया में सक्रिय हैं. वह भी सिर्फ इंडोर गेम्स में नहीं, बल्कि आउटडोर गेम्स में भी जैक्लीन अक्सर अपने हाथ आजमाती नजर आती हैं. जैक्लीन ने भारत आने के बाद हॉर्स राइडिंग की बाकायदा प्रोफेशनल ट्रेनिंग ली है. फिल्मों की शूटिंग से समय निकालकर वह अपने पसंदीदा खेल में घोड़ों के साथ समय बिताती हैं. यही नहीं, हॉर्स राइडिंग के अलावा जैक्लीन को फेंसिंग यानी तलवारबाजी करना भी पसंद है. इस खेल के लिए भी वह ट्रेनिंग ले रही हैं.