अंडमान और निकोबार द्वीप समूह भारत में घूमने के लिए सबसे शानदार जगहों में से एक हैं. घूमने वालों के लिए अंडमान और निकोबार द्वीप समूह किसी जन्नत से कम नहीं हैं. अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के समुद्री बीच, आइसलैंड, गुफाएं और कोरल आपकी यात्रा को यादगार बना देंगे. यहां पर हर चीज इतनी खूबसूरत है कि आप यहां बार बार आना चाहेंगे. हम आपको बताते हैं 5 ऐसी वजह जिसकी वजह से आपको अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में जरूर जाना चाहिए-

beach 1

1. समुद्री बीच: अंडमान और निकोबार में भारत के सबसे खूबसूरत बीच हैं. समुद्री बीच पर बिखरी पड़ी सफेद रेत और शांति आपको सुकून का अहसास देगी. यहां के समुद्री बीच पर आकर आपको मानसिक तौर पर शांति मिलेगी. शाम को समुद्री बीच पर अपने पार्टनर के साथ रोमांटिक वॉक पर जाना भी आपको हमेशा के लिए एक मीठी याद दे जाएगा. हनीमून कपल के लिए अंडमान और निकोबार एक जन्नत की तरह है. घर से पास होकर भी यहां आपको विदेश में होने का अहसास मिलेगा. यहां के फेमस बीच में – राधानगर बीच, रॉस आइसलैंड, नील आइसलैंड, लांग आइसलैंड आदि प्रमुख हैं.

फोटो: ट्विटर

फोटो: ट्विटर

2. सेल्यूलर जेल: आपने अपने बचपन से काले पानी की सजा के बारे में सुना होगा. ये काला पानी कैसा है ये जानने के लिए आपको अंडमान जाना पड़ेगा क्योंकि यहीं वो मशहूर जेल है जहां पर अंग्रेजों ने भारतीय स्वतंत्रता सेनानियों पर जुल्म ढाए थे. हमने भले ही आजादी के आंदोलन में भाग नहीं लिया हो लेकिन इस जेल को देखकर उन दिनों कैसा माहौल होता था इसका अंदाजा जरूर हो जाएगा.

फोटो: India.com

फोटो: India.com

3. वॉटर स्पोर्ट्स: अंडमान आकर आपको महसूस होगा कि जिस एडवेंचर के लिए भारतीय विदेश में जाते हैं वो तो अपने ही देश में मौजूद है. अंडमान निकोबार के समुद्री बीच पर कोरल देखकर आपको लगेगा कि आपको यहां बहुत पहले ही आ जाना चाहिए था. स्नोरक्लिंग के लिए अंडमान और निकोबार आइसलैंड भारत में ही नहीं बल्कि दुनिया भर में मशहूर है. पानी के अंदर एडवेंचर के दीवानों के लिए अंडमान और निकोबार आइसलैंड बेस्ट जगह है, यहां आपको वॉटर स्पोर्ट्स के रूप में काफी कुछ करने को मिलेगा. यहां का नीला समुद्री पानी आपको दीवाना बना देगा.

फोटो: India.com

फोटो: India.com

nikki

4. सी-फूड:अंडमान और निकोबार में जाकर आपको ऐसा खाना खाने को मिलेगा जो भारत के अन्य हिस्मों में बहुत कम जगह पर मिलता है. अगर आप नॉनवेज के शौकीन हैं तो अंडमान में आपके लिए ऑप्शन की कमी नहीं है. यहां आपको साउथ इंडियन, श्रीलंकन फूड और नॉर्थ इंडियन का मिला जुला रूप मिलेगा. अपने रिजॉर्ट में समुद्र की लहरों को निहारते हुए खाने का मजा ही कुछ और है.

फोटो: ट्विटर

फोटो: ट्विटर

5. शांति: छुट्टियां बिताने के लिए अंडमान और निकोबार बहुत ही अच्छी जगह है. अगर आप शांति के साथ सूरज को उगते हुए छिपते हुए देखना चाहते हैं तो यहां के समुद्री बीच पर ये नजारा आपको हमेशा के लिए याद रहेगा. समुद्री लहरों की मीठी मीठी आवाज, शानदार बीच आपको झूमने पर मजबूर कर देंगे. यहां के पिक्चर परफेक्ट लोकेशन आपको जीवन भर की याद दे देंगे.

फोटो: India.com

फोटो: India.com