नई दिल्ली. चलती ट्रेन में कभी अपनी पसंद के स्नैक्स लेने हों तो वेंडर पर निर्भर रहना पड़ता है. यदि वेंडर आपकी पसंद के चिप्स, बिस्किट या अन्य नमकीन लाता है तो ठीक, वरना आपको ट्रेन के स्टेशन पर रुकने का इंतजार करना पड़ता है. लेकिन अब ऐसा नहीं होगा. क्योंकि आप चलती ट्रेन में भी अपना पसंदीदा स्नैक्स ले सकेंगे. जी हां, दक्षिण भारत में कोयम्बटूर से लेकर बेंगलुरू तक चलने वाली UDAY एक्सप्रेस (उत्कृष्ट डबल डेकर एयर-कंडीशंड यात्री) में टैबलेट-ऑपरेटेड फूड वेंडिंग मशीन को इंस्टॉल कर इस सुविधा की शुरुआत कर दी है. उदय-एक्सप्रेस में सफर करने वाले यात्री ट्रेन के डाइनिंग एरिया में लगाई गई इस मशीन से सफर के दौरान जब चाहे अपना पसंदीदा स्नैक्स ले सकेंगे. स्नैक्स के अलावा इस मशीन से आप चाय और कॉफी भी ले सकेंगे. यही नहीं इस मशीन से आप विभिन्न तरह के शीतल पेय पदार्थ यानी कोल्ड-ड्रिंक्स भी ले सकेंगे.

वाई-फाई से जुड़ा टैबलेट
भारतीय रेलवे ने यात्रियों को सफर के दौरान पैकेटबंद खाद्य पदार्थ मुहैया कराने के लिए इस सुविधा की शुरुआत की है. कोयम्बटूर-बेंगलुरू UDAY एक्सप्रेस में लगाई गई यह फूड वेंडिंग मशीन वाई-फाई के जरिए एक टैबलेट से जुड़ी होती है. टैबलेट पर आपको मशीन में उपलब्ध सभी खाद्य पदार्थों का मेनू-कार्ड भी दिखेगा. यात्री इस मेनू-कार्ड के जरिए अपने महचाहे खाद्य पदार्थ का चयन करेंगे और टैबलेट पर ही उस चीज की कीमत ऑनलाइन अदा करनी होगी. एक बार पेमेंट करने के बाद आप मनचाहा खाद्य पदार्थ मशीन से ले सकेंगे.

टि्वटर पर शेयर किया वीडियो
रेल मंत्रालय ने कोयम्बटूर-बेंगलुरू UDAY एक्सप्रेस में इस मशीन के इंस्टॉल होने से जुड़ा एक वीडियो भी सोशल मीडिया पर शेयर किया है. इसमें रेल मंत्रालय ने कहा है कि दक्षिण रेलवे में पहली बार फूड वेंडिंग मशीन सुविधा की शुरुआत. इंडियन एक्सप्रेस में छपी खबर के अनुसार शुरुआत में इस ट्रेन की तीन बोगियों में यह मशीन लगाई गई है. कोयम्बटूर से बेंगलुरू तक के सफर के लिए यह ट्रेन कुल 7 घंटे का समय लेती है. इस अवधि में अब यात्रियों के लिए फूड वेंडिंग मशीन की सुविधा काफी लाभकारी होगी.

केंद्रीय मंत्री ने किया उद्घाटन
केंद्रीय रेल राज्यमंत्री राजन गोहांई ने बीते 8 जून को कोयम्बटूर-बेंगलुरू UDAY एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया. उन्होंने कहा कि दो कारोबारी शहरों के बीच सफर करने वाले मुसाफिरों के लिए उदय एक्सप्रेस एक बेहतरीन ट्रेन है. यह ट्रेन बिजनेस क्लास के यात्रियों को कम समय में दो शहरों के बीच का सफर कराती है, जिससे उन्हें अपना कारोबार करने में सुविधा होती है. उदय एक्सप्रेस में यात्रियों के लिए पहले से ही वाई-फाई आधारित इंफोटेनमेंट सिस्टम, जीपीएस बेस्ड पैसेंजर इंफॉर्मेशन सिस्टम आदि की सुविधा है. वहीं इस ट्रेन के कोच के अंदरूनी हिस्से भी काफी खूबसूरत हैं.