नई दिल्ली: क्रिकेट से लेकर फिल्मों की दुनिया में ऐसे कई नाम हैं जिन्होंने अपनी फील्ड में शानदार सफलता हासिल की है और इसी की एवज में उन्हें कई खिताबों से भी नवाजा गया है. इन सबके बीच इन हस्तियों ने कमाई भी बहुत की है. पिछले कई सालों से क्रिकेटर्स ने कमाई के मामले में फिल्मी सितारों को चुनौती दी है. साल 2018 में भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) ने बी टाउन के सभी ‘खान’ को इस मामले में कड़ी टक्कर दी थी. हाल ही में जारी हुई फोर्ब्स इंडिया सेलेब्रिटी 100 लिस्ट (Forbes India Celebrity 100 List) के मुताबिक इस साल यानी 2019 में इस टक्कर में एक क्रिकेटर यानी विराट कोहली ने बाजी मार ली है. इस लिस्ट में विराट सबसे ज्यादा कमाई करने वाले सेलिब्रिटी के रूप में पहले पायदान पर है.

फोर्ब्स की यह लिस्ट विगत 8 सालों से जारी हो रही है, मगर ऐसा पहली बार हुआ जब किसी क्रिकेटर ने फिल्मी एक्टर को पछाड़ कर पहला स्थान पाया है. 1 अक्टूबर, 2018 से 30 सितंबर, 2019 के बीच की कमाई का एवरेज निकाल कर विराट 252.72 करोड़ रुपए के साथ पहले स्थान पर काबिज हैं. यह कमाई विराट ने मैच फीस, ब्रांड एंडोर्समेंट और स्पॉन्सर्ड इंस्टाग्राम पोस्ट से की हैं.

विराट कोहली-फोटो:इंस्टाग्राम

इस लिस्ट में सबसे ज्यादा कमाई करने वाले सेलिब्रिटी में अक्षय कुमार (Akshay Kumar) को दूसरा स्थान मिला, वहीं 229.25 करोड़ रुपए के साथ बॉलीवुड के भाईजान सलमान खान (Salman Khan) को तीसरे पायदान से संतुष्ट होना पड़ा. इस नई लिस्ट में ऐसी कई फेरबदल हुई है जो चौंकाने वाली हैं. फोर्ब्स के सेलेब्रिटी 100 लिस्ट में ऐसा पहली बार हुआ है जब कोई अभिनेत्री इस लिस्ट के टॉप 10 में शामिल हुई हों. दीपिका पादुकोण (Deepika Padukone) और आलिया भट्ट (Alia Bhatt) ने टॉप 10 में अपना नाम दर्ज कराया है. हालांकि इन दोनों के अलावा सूची में लगभग एक-तिहाई महिलाएं हैं जिन्होंने अपने अपने फील्ड में जबरस्त कमाई की है.

इस साल की 100 हस्तियों ने पिछले साल की तुलना में 22 प्रतिशत अधिक कमाई की है. साल 2018 में महज एक फिल्म के साथ शाहरुख खान ने 124.38 करोड़ रुपए के साथ टॉप 10 में अपनी जगह बनाई है, वहीं क्रिकेट के दिग्गज सचिन तेंदुलकर साल 2013 में खेल से संन्यास लेने के बावजूद हर साल शीर्ष 10 में शामिल होने का एक अनूठा गौरव रखते हैं. इस साल उनकी कमाई निवेश पर रिटर्न को छोड़कर लगभग 77 करोड़ रही और वो इस साल भी टॉप 10 में शामिल हुए हैं.