नई दिल्ली. भारतीय रेलवे खानपान और पर्यटन कॉर्पोरेशन (IRCTC) पर्यटकों के लिए इन गर्मी की छुट्टियों में टूर करने का बेहतर पैकेज लेकर आया है. यदि आप पहाड़ों और बर्फीली वादियों में गर्मी की छुट्टियां मनाने के शौकीन हैं तो IRCTC के एयर-पैकेज ऑफर पर विचार कर सकते हैं. इसके तहत चंडीगढ़, शिमला और मनाली के 6 दिन और 7 रातों का टूर पैकेज है. आगामी 26 मई से शुरू होने वाले इस टूर पैकेज के दौरान IRCTC आपको डीलक्स होटल में ठहरने की सुविधा देगा. पैकेज के तहत पर्यटकों को आने-जाने के लिए IRCTC फ्लाइट की सुविधा देगा. वहीं सुबह का नाश्ता, दिन का भोजन और रात का डिनर भी इस पैकेज का हिस्सा होंगे. इस एयर पैकेज के लिए आपको प्रति व्यक्ति 32 हजार 937 रुपए अदा करने होंगे. Also Read - Milkha Singh का पूरे राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार

इन शहरों की कर सकेंगे सैर
चंडीगढ़ – हरियाणा और पंजाब की राजधानी और संघशासित प्रदेश चंडीगढ़, भारत के सबसे सुंदर शहरों में से एक है. शहरी विकास के नजरिए से चंडीगढ़ को खूबसूरत तरीके से बसाया गया है. IRCTC के एयर-पैकेज ऑफर के तहत आप फ्रांसीसी आर्किटेक्ट ली कार्बूजिए के बसाए इस शहर में घूमने का आनंद उठा सकते हैं. Also Read - IRCTC/Indian Railways: प्लेटफॉर्म टिकट पर पाबंदी से रेलवे को हुआ 150 करोड़ का नुकसान, RTI से किया खुलासा

मनाली – गर्मी के दिनों में हिमाचल की वादियां वैसे भी पर्यटकों का ध्यान अपनी ओर खींचती हैं. ऐसे में मनाली जाना किसी खूबसूरत अहसास से कम नहीं है. मनाली जाकर आप एक साथ धार्मिक पर्यटन, एडवेंचर टूरिज्म और वाइल्डलाइफ टूरिज्म का आनंद ले सकते हैं. गर्मी के दिनों में यहां पर समय गुजारना आपको स्वर्ग जैसा आनंद देगा. Also Read - Indian Railways/IRCTC: कल से शुरू हो रहीं ये एक्सप्रेस ट्रेनें, UP-MP के यात्रियों को होगी सुविधा, देखें लिस्ट

शिमला – जमीन से 22 सौ फुट ऊपर बसा शिमला हमेशा से पर्यटन के लिए सबसे सुंदर जगहों में से एक माना जाता रहा है. अंग्रेजों के शासनकाल में भी तत्कालीन ब्रिटिश सरकार के बड़े अधिकारी गर्मी के दिनों में शिमला आकर रहा करते थे. IRCTC के एयर-पैकेज के तहत आपको इसी शिमला में बर्फ से ढंकी पहाड़ियों को देखने और उनके बीच समय बिताने का अवसर मिलेगा. वहीं, शिमला के आसपास के घने जंगल भी आपको सुकून देंगे.

6 दिन 7 रात का ऐसा है पैकेज
पहला दिन – पर्यटकों को चंडीगढ़ से शिमला लाया जाएगा. यहां पिंजौर गार्डन में आपको एक रात रुकने का अवसर मिलेगा.

दूसरा दिन – पैकेज के दूसरे दिन सभी पर्यटकों को शिमला के पास स्थित हिल स्टेशन कुफ्री ले जाया जाएगा. शाम के समय यहां के मॉल रोड पर समय बिताना पर्यटकों के लिए खास शगल माना जाता है. इसके अलावा आप स्कैंडल प्वाइंट, शिमला मस्जिद, क्राइस्ट चर्च, गेटी थियेटर घूमने का मजा भी उठा सकते हैं.

तीसरा दिन – IRCTC के टूर पैकेज के तहत सफर के तीसरे दिन आप पंडोह धाम, हंगोई माता मंदिर जाएंगे. वहीं हिमाचल प्रदेश के खूबसूरत स्थान मनाली में रात बिताने का आनंद लेंगे.

चौथा दिन – सफर के चौथे दिन आपको हिमाचल प्रदेश के प्रसिद्ध हिडिम्बा मंदिर, मनु मंदिर, वशिष्ठ बाथ, वन विहार, तिब्बती मठ, क्लब हाउस जाने का अवसर मिलेगा. इसके अलावा आप शाम के समय मॉल रोड पर घूमने का आनंद उठा सकते हैं.

पांचवां दिन – हिमाचल प्रदेश की सैर करें और रोहतांग पास (दर्रा) न जाएं तो सैर का मजा ही नहीं है. IRCTC के टूर पैकेज के तहत आप सफर के पांचवें दिन रोहतांग पास घूमने का आनंद उठा सकते हैं. हालांकि यहां पर घूमने के लिए स्थानीय प्रशासन की अनुमति जरूरी है.

छठा-सातवां दिन – सफर के आखिरी पड़ाव पर आकर आपको IRCTC टूर पैकेज के तहत कुल्लू में स्थित वैष्णो देवी मंदिर जाने का मौका मिलेगा. इसके अलावा रोज गार्डन और रॉक गार्डन घूमने का आनंद भी आप उठा सकेंगे. सफर के सातवें दिन सभी पर्यटकों को वापस चंडीगढ़ लाकर छोड़ दिया जाएगा.