नई दिल्ली: बैंक धोखाधड़ी के आरोपी हीरा कारोबारी नीरव मोदी पर विदेश में नकली हीरा बेचने का आरोप लगा है. कथित तौर पर नीरव मोदी ने कनाडा के एक व्यक्ति को दो लाख डॉलर करीब एक करोड़ 48 लाख में नकली हीरा बेचा. हीरे की नकली रिंग की वजह से इस व्यक्ति की सगाई टूट गई. साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट की खबर के मुताबिक पीड़ित व्यक्ति को पता नहीं था कि नीरव मोदी पर धोखाधड़ी का केस चल रहा है. उसने नीरव से हॉंगकॉंग में डायमंड की दो रिंग खरीदी जिससे वह अपनी गर्लफ्रेंड को प्रपोज कर सके. डायमंड रिंग के नकली निकल जाने की वजह से उसे बेइज्जती का सामना करना पड़ा और उसकी सगाई टूट गई.

रिपोर्ट के मुताबिक, अल्फोंसो 2012 में नीरव मोदी से मिला था. इसके बाद दोनों में दोस्ती हो गई. हालांकि दो सालों तक दोनों में कोई बातचीत नहीं हुई. इस साल अप्रैल में अल्फोंसो ने नीरव मोदी से 1.5 करोड़ डॉलर में अपनी गर्लफ्रेंड के लिए स्पेशल इंगेजमेंट रिंग तैयार करने के लिए कहा. उन्हें इस बात की जानकारी नहीं थी कि नीरव मोदी पर भारत में पीएनबी के साथ धोखाधड़ी का केस चल रहा है.

मोदी ने 3.2 कैरेट की डायमंड रिंग की पेशकश की जिसकी कीमत एक लाख 20 हजार डॉलर थी. अल्फोंसो के डिजाइन अप्रूव करने के बाद मोदी ने मेल लिखा, जिंदगी के सबसे खास मौके पर मुझे याद करने के लिए आपका शुक्रिया. पहली रिंग मिलने का बाद अल्फोंसो की गर्लफ्रेंड ने दूसरी रिंग की पेशकश की जिसकी कीमत 80 हजार डॉलर थी. अल्फोंसो ने हॉंगकॉंग में नीरव मोदी के खाते में डाल दिया. मोदी के असिस्टेंट से अल्फोंसो को जून में ये रिंग मिल गई. उन्हें बताया गया कि सर्टिफिकेट बाद में मिल जाएगा. लेकिन लंबे समय तक उन्हें कोई सर्टिफिकेट नहीं मिला.

अल्फोंसो की गर्लफ्रेंड ने अगस्त में हीरे के जौहरी को डायमंड की रिंग दिखाई इसके बाद पता चला कि यह तो नकली है. पहली बार अल्फोंस की गर्लफ्रेंड को यकीन नहीं हुआ कि रिंग नकली है. अल्फोंस ने बताया कि रिंग के नकली निकलने के एक दो दिन बाद ही हमारा रिश्ता टूट गया. इस हालात को हैंडल करना हम दोनों के लिए मुश्किल हो गया था. अल्फोंसो की गर्लफ्रेंड ने कहा कि तुम दो लाख डॉलर के फ्रॉड में कैसे फंस गए. इसके बाद अल्फोंसो डिप्रेशन में चले गए. उन्होंने नीरव मोदी को मेल लिखा, तुम्हें पता है तुमने मेरी लाइफ बर्बाद कर दी. तुम्हें अंदाजा भी नहीं है तुम ने मेरी जिंदगी पूरी तरह बर्बाद कर दी.