उत्तर राजस्थान वह इलाका है जहां साल 2013 में ही मोदी लहर की शुरुआत हो गई थी. पिछले चुनाव में यहां सीएम वसुंधरा से भी बड़ा कोई फेस था तो वह नरेंद्र मोदी थे. ऐसे में इलाके की 39 सीटों में बीजेपी के खाते में 25 सीटें आई थीं. वहीं, कभी कांग्रेस का गढ़ माने जाने वाले इस इलाके में कांग्रेस सिर्फ 6 सीट ही जीतने में कायमाब हुई थी. अन्य भी कांग्रेस से ऊपर पहुंच गए थे और उन्हें 8 सीटें मिली थी.

उत्तर राजस्थान का इलाका इस बार बीजेपी के लिए मुश्किल भरा हो गया है. लेकिन कांग्रेस को भी इसका सीधा फायदा मिलता नहीं दिख रहा है. इसके पीछे की वजह है उसके बागी उम्मीदवार. दूसरी तरफ जमीदार पार्टी, माकपा के साथ-साथ बसपा भी कई सीटों पर मजबूती से चुनाव लड़ रही है.

पश्चिम राजस्थान: गहलोत के गढ़ की 43 सीटों पर सबकी नजर, हनुमान की भी अग्नि परीक्षा

श्रीगंगानगर
श्रीगंगानगर में कांग्रेस के अशोक चांडक के मुकाबले कांग्रेस के ही दो बागी राजकुमार गौड़ और जयदीप बिहाणी हैं. दूसरी तरफ सादुलशहर, करणपुर, रायसिंहनगर, सूरतगढ़ और अनूपगढ़ में बीजेपी और कांग्रेस के बीच सीधा मुकाबला है. लेकिन इस बीच कांग्रेस के बागियों ने मुकाबला कड़ा कर दिया है. बीजेपी के प्रति नाराजगी का कांग्रेस फायदा नहीं उठा पा रही है.

बीकानेर, हनुमानगढ़ी और चुरु
बीकानेर, हनुमानगढ़ी और चुरु की बात करें तो यहां भी कांग्रेस और बीजेपी की लड़ाई के बीच निर्दलीय आ गए हैं. बीकानेर पूर्व से लेकर पश्चिम, खाजूवाला, श्रीडूंगरगढ़, लूणकरनसर, नोखा और श्रीकोलायत में बीजेपी और कांग्रेस के बीच लड़ाई में निर्दलियों ने कड़ी चुनौती दी है. चूरू, रतनगढ़, सादुलपुर, सरदार शहर, सुजानगढ़ और तारानगर में भी निर्दलियों ने कांग्रेस और बीजेपी के सामने चुनौती दी है. हनुमानगढ़ में पीएम मोदी की सभा ने थोड़ा समीकरण बदला है. संगरिया, नोहर और भादरा में पीएम मोदी की सभा का असर पड़ा है और कांग्रेस को बीजेपी कड़ी टक्कर देने लगी है.

राजस्थान: सबसे ऊंचाई पर स्थित मतदान केंद्र, एक दिन पहले ही पहुंच जाते हैं वोटर

सीकर और झुंझनूं
सीकर और झुंझनूं की बात करें तो यहां कांग्रेस जहां चुनाव के पहले काफी मजबूत नजर आ रही थी, वहां अब रालोपा ने समीकरण बदल दिया है. वह कांग्रेस को मिल रहे वोटबैंक में सेंध लगाते दिख रही है. नीमकाथाना, लक्ष्मणगढ़, फतेहपुर, श्रीमाधोपुर, दांतारामगढ़, धोद, उदयपुरवाटी, पिलानी, मांडवा और सूरजगढ़ में माकपा भी बेहतर लड़ रही है.

राजस्थान चुनाव की विस्तृत कवरेज के लिए पढ़ें…