You Forgot Last Decade: साल 2020 आ चुका है. नए साल में नए चीजों की शुरुआत होगी. हर क्षेत्र में कई नए रिकॉर्ड्स बनेंगे. कई रिकॉर्ड्स टूटेंगे. कई चीजें ऐसी होंगी जो पूरी दुनिया में धमाल मचाएगी. लेकिन हम बात करेंगे बीते दशक की. बीते दशक में बहुत कुछ ऐसा हुआ जो लोगों के दिलों दिमाग पर छा गया. हालांकि हमने कई बातों को भूला भी दिया. कई बातें हमें याद भी हैं. आज हम आपको बीते दशक की कुछ बातों को याद दिलाने आए हैं. हम बताएंगे कि किन गानों, फिल्मों और अभिनेताओं ने पूरी दुनिया में धूम मचाया. Also Read - Happy New Year 2021: 1 जनवरी को ही क्यों मनाया जाता है नया साल? यहां जानें इसके पीछे का इतिहास

Also Read - बॉलीवुड की 'चिकनी चमेली' ने शेयर की साल की पहली तस्वीर, मैसेज ने लूट लिया फैन्स का दिल

बेहतरीन गानों का दशक Also Read - अर्जुन कपूर के साथ रिलेशनशिप के खुलासे के बाद दिखा मलाइका अरोड़ा का 'बेफिक्रा' अंदाज

बीते दशक को याद अगर कभी किया जाएगा तो उनमें सबसे पहला स्थान होगा रोमांटिक और प्यार भरे गानों का. बीते दशक में बॉलीवुड ने कई लव सॉन्ग दुनिया को दिए. बॉलीवुड के कुछ गानों ने तो धमाल ही मचा दिया. जैसे- चन्ना मेरेया और फिर ले आया दिल. इन गानों ने लोगों का खूब मनोरंजन किया और लोगों के दिलों में बस गए. यही नहीं फिल्म आशिकी 2 के भी गानों ने लोगों को अपना दिवाना बनाया और कई अवॉर्ड्स अपने नाम किया.

मार्वल का पहला सुपरहीरो- कैप्टन अमेरिका

बात अगर हॉलीवुड की करें तो सबसे पहले नाम आएगा मार्वल स्टूडियोज का. मार्वल ने बीते दशक में पूरी दुनिया को कई सुपरहीरोज से रूबरू कराया. इसमें पहला नाम कैप्टन अमेरिका का है. कैप्टन अमेरिका का रोल चाहे फिल्म एवेंजर्स में हो या फिर कैप्टन अमेरिका फिल्म दोनों में ही कैप्टन अमेरिका ने कमाल किया. बता दें कि कैप्टन अमेरिका की भूमिका में क्रिस इवान्स को हमेशा याद रखा जाएगा. कैप्टन अमेरिका यानी स्टीव रॉजर को पहले एवेंजर के रूप में भी याद रखा जाएगा.

बॉलीवुड की अनोखी फिल्म

साल 2015 में एक फिल्म आई मसान. इस फिल्म ने दशक में चार चांद लगा दिया. यह फिल्म हमेशा लोगों को इसलिए याद रहेगी क्योंकि फिल्म में जितने कलाकारों ने काम किया था उनमें से ज्यादातर प्रमुख लोगों ने इसी फिल्म के साथ डेब्यू किया था. यह बॉलीवुड की सबसे बेहतरीन फिल्मों में से एक है. इस फिल्म में मुख्य किरदार में विक्की कौशल थे. विक्की कौशल ने इसी फिल्म से अपने करियर की शुरुआत की थी. यही नहीं फिल्म के लेखक, डायरेक्टर, एक्टर सभी ने इसी फिल्म से डेब्यू किया. यह फिल्म इतनी बेहतरीन थी कि इस फिल्म का प्रदर्शन कान्स फिल्म फेस्टिवल में किया गया. इस फिल्म के एक गाने तू किसी रेल सी गुजरती है ने लोगों के दिलों में अपनी जगह भी बनाई.

एक फिल्म ने बदला पूरा ट्रेंड, बवाल डायलॉग्स ने मचाया धमाल

बीते दशक में फिल्म गैंग्स ऑफ वासेपुर ने खूब धमाल मचाया. हर युवा की जुबां पर इस फिल्म के डायलाग्स रटे रटाए याद थे. बात-बात पर या मजाक में लोग इस फिल्म के कई डायलॉग्स को फर्राटे से बोल जाते थे. इस फिल्म का निर्माण अनुराग कश्यप ने किया था. यह इकलौती ऐसी फिल्म है जिसने बॉलीवुड को एक साथ कई सुपरस्टार्स दिए. साथ ही कई सुपरस्टार्स के डूबते करियर ग्राफ को भी उठा दिया. बात यहीं खत्म नहीं होती. इस फिल्म ने बॉलीवुड में ट्रेंड सेट कर दिया. इस फिल्म में गांव के सीन्स को दिखाया गया. भाषा में भोजपुरी के लहजे का इस्तेमाल किया गया. फिल्म में मार-धाड़ और गैंगवॉर को बखूबी प्रदर्शित किया गया. इस फिल्म में यूपी-बिहार और झारखंड में आए दिन होते बवाल और गैंगवॉर को दिखाया गया. इस फिल्म ने पूरी इंडस्ट्री को यह संदेश दिया कि सिर्फ प्यार मोहब्ब्त ही लोगों के दिलों में जगह नहीं बनाती और सिर्फ विदेशों में ही फिल्मों की शूटिंग हो, पैसे खर्च किए जाए यह जरूरी नहीं.

दोस्त और दुश्मन एक मंच पर

बॉलीवुड में नेपोटिज्म एक कड़वी सच्चाई है. इसमें स्टारकिड्स को लेकर और अन्य आम लोग जो एक्टिंग करना चाहते हैं उनको लेकर फिल्म निर्माताओं का नजरिया अलग और बायस्ट होता है. इस विवाद पर बॉलीवुड अभिनेत्री कंगना रनौत ने एक विवाद छेड़ दिया. कंगना ने कई बार मशहूर फिल्म निर्माता करण जौहर को नेपोटिशम का मसीहा बताया. उन्होंने बताया कि करण जौहर नेपोटिशम के फ्लैग बीयरर यानी ध्वजवाहक हैं. हालांकि करण जौहर के शो पर कॉफी विथ करण पर कंगना भी पहुंची. इस दौरान कंगना और करण में नेपोटिशम को लेकर बहस भी हुई और काफी शो का यह एपिसोड चर्चा का केंद्र भी बना.

लिली सिंह बनी सुपरविमेन

लिली सिंह (Lilly Singh) एक सोशल मीडिया स्टार हैं. लिली सिंह के कई गाने यू-ट्यूब पर हैं. यह कई शोज का हिस्सा रह चुकी है. लिली सिंह NBC चैनल पर देर रात होने वाले शो को होस्ट करने वाली पहली महिला बनीं.

एसीपी प्रद्युमन और CID

CID छोटे परदे का एक ऐसा क्राइम शो है जो काफी लोग अपने बचपन स देखते आ रहे हैं. इस शो ने अब तक कुल 21 साल पूरे कर लिए हैं. इस शो में एसीपी प्रद्यूमन के किरदार ने खूब सुर्खियां बटोरी हैं. इस शो पर कई मीम्स भी बने और लोगों का कहना था कि यह शो कभी बंद नहीं हो सकता. हम इसे बचपन से देखते आ रहे हैं. लेकिन बीते दशक में इस फिल्म ने अपने 21 साल पूरे किए. इसी के साथ CID का अंत हो गया. इस शो ने अबतक कुल 1,547 एपिसोड्स को ऑन एयर किया है.

लोगों के जुबान पर एक गाने ने बनाई जगह

Why This Kolaveri Di एक ऐसा गाना जिसने पूरी दुनिया में धमाल मचाया. एक वक्त इस गाने को दुनिया में सबसे ज्यादा बार सुना गया था. इस गाने को साउथ सुपरस्टार धनुष ने गाया था.

फीफा 2010 फुटबॉल का शकीरा से रिश्ता

मशहूर विदेशी सिंगर शकीरा ने एक गाना गाया वाका-वाका (Waka Waka). इस गाने को फीफा 2010 Fifa Football के अधिकारिक गाने के तौर पर चुना गया था.

यू-ट्यूब को इस गाने ने किया तबाह

ओप्पा गंगनम स्टाइल (OPPA GANGNAM STYLE) दुनिया का एकमात्र ऐसा गाना है जिसकी वजह से यू-ट्यूब पर आफत आ गई थी. इंटरनेट की दुनिया में कोड्स का अहम योगदान है. लेकिन इस गाने को यू-ट्यूब पर इतने लोगों ने देखा की आप सोच भी नहीं सकते. इस वीडियो को यू-ट्यूब के अधिकारियों की सोच से भी ज्यादा बार देखा गया. इस वजह से यू-ट्यूब के कई कोड्स ने काम करना बंद कर दिया था. बाद में फिर यू-ट्यूब के कर्मचारियों ने दोबारा काम करके समस्या का समाधान किया. यही नही इस गाने के डांस स्टेप को आज तक हूबहू कॉपी नहीं किया जा सका है.