नई दिल्ली। पाकिस्तान में 25 जुलाई को आम चुनाव होने जा रहे हैं. चुनाव को लेकर वहां वैसा ही माहौल है जैसा भारत में होता है. प्रचार का शोर और आरोप प्रत्यारोप की झड़ी. इस चुनावी गहमागहमी में पाकिस्तान की महिला नेता भी बढ़ चढ़कर सियासी युद्ध में हिस्सा ले रही हैं. चुनाव मैदान में कई पाकिस्तानी महिला नेताओं ताल ठोक रही हैं और प्रतिद्वंदियों के सामने कड़ी चुनौती पेश कर रही हैं. Also Read - Viral Video: पाकिस्तान में अनोखी शादी, दूल्हे को गिफ्ट में दी AK 47, लोग बोले- गरीब देश के अमीर...

खास बात ये है कि इनकी चर्चा इनकी खूबसूरती, ग्लैमर के लिए भी हो रही है. एक नजर में ये नेता नहीं बल्कि फिल्म एक्ट्रेस और मॉडल जैसी दिखती हैं. इनका अंदाज हटकर है और इन्हें देखकर अंदाजा लगाना मुश्किल है कि ये फिल्म एक्ट्रेस हैं या फिर सियासतदां. इन्हें ब्रेन विद ब्यूटी कहना गलत नहीं होगा. ये न सिर्फ अपनी पर्सनालिटी और स्टाइल को लेकर चर्चा में रहती हैं, बल्कि इनके उठाए मुद्दे भी इन्हें चर्चा में रखते हैं. ऐसी ही टॉप 8 महिला नेताओं के बारे में आपको बता रहे हैं. Also Read - J&K Latest News: जम्‍मू-कश्‍मीर के पुंछ में पाकिस्‍तान की फायरिंग में JCO शहीद

1.मरियम नवाज Also Read - मुंबई हमले को भूल नहीं सकता भारत, अब नई नीति के साथ देश आतंकवाद से लड़ रहा है: PM मोदी

निर्विवाद रूप से पाकिस्तान की सबसे खूबसूरत राजनेता हैं पूर्व पीएम नवाज शरीफ की बेटी मरियम नवाज शरीफ. वह पाकिस्तान मुस्लिम लीग (PML-N) की एक प्रमुख नेता हैं और राजनीति में काफी समय से सक्रिय है. कहा जाता है कि कई अहम मसलों पर नवाज शरीफ उनसे राय लेते हैं.

maryamnawaz2

2.आयला मलिक

पाकिस्तान की सबसे खूबसूरत महिला सियासतदां की बात करें तो एक प्रमुख नाम है आयला मलिक का. वह युवा हैं, सुंदर हैं और बेहद आकर्षक. वह पूर्व राष्ट्रपति सरदार फारुक अहमद खान लेघारी की भतीजी और पूर्व मंत्री सुमैरा मलिक की बहन हैं. उन्होंने इमरान खान के कार्यों से प्रभावित होकर पाकिस्तान तहरीक ए इंसाफ ज्वाइन किया था.

ayla malick

3.हिना रब्बानी खर

पूर्व विदेश मंत्री हिना रब्बानी खर भी पाकिस्तान की खूबसूरत महिला राजनेताओं में शुमार होती हैं. पाकिस्तान पीपल्स पार्टी की सांसद हिना फैशनेबल कपड़ों, हैंडबैग, चश्मों के लिए बेहद चर्चित रही हैं.

hina

4.कशमाला तारिक

कशमाला तारिक पंजाब से पाकिस्तान की नेशनल असेंबली की सदस्य हैं. वह पाकिस्तान मुस्लिम लीग(कायद ए आजम) की नेता हैं और महिला अधिकारों के लिए लड़ती रही हैं. वह अपनी ड्रेसिंग और बेबाक बयानों के लिए मशहूर हैं.

kashmala

5.मार्वी मेमन

पूर्व एसेंबली मेंबर मार्वी मेमन विभिन्न मुद्दों पर अपने दृढ़ रुख के लिए जानी जाती हैं. वह पहली बार 2008 में महिलाओं के लिए आरक्षित सीट से चुनकर एमएनए बनीं. वह पाकिस्तान मुस्लिम लीग के नेता, शिक्षक और बिजनेसमैन निसार मेमन की बेटी हैं.

marvi

6.सासुई पालिजो

सासुई पालिजो एक युवा राजनेता हैं जो पीपीपी से नाता रखती हैं. वह पारंपरिक सिंधी खूबसूरती के लिए मशहूर है और उनके इसी रूप के चलते उनकी बड़ी फैन फॉलोइंग है.

sassilo

7.सुमैरा मलिक

सुमैरा मलिक पाकिस्तान की एक प्रमुख राजनेता, सोशल वर्कर और मानवाधिकार कार्यकर्ता हैं. वह मलिक अल्लाहयार खान की बेटी और कालाबाग के नवाब आमिर मो. खान की पोती हैं. पूर्व राष्ट्रपति फारुक खान लेघारी उनके अंकल हैं.

sumaira

8.शाजिया मर्री

शाजिया मर्री एक सिंधी बलोच पाकिस्तानी राजनेता हैं और नेशनल असेंबली की सदस्य हैं. वह सिंध सरकार में सूचना एवं इलेक्ट्रिक पावर राज्य मंत्री रह चुकी हैं. वह 2002 में पहली बार और फिर 2008 में दोबारा सिंध विधानसभा से पीपीपी के टिकट पर चुनी गई थीं.

shazia