नई दिल्ली: भारत में अगर कोई आप से पूछे कि You tube पर सबसे ज्यादा पॉप्युलर कौन है? शायद आपका जवाब फलां बॉलीवुड सेलिब्रिटी, या सिंगर हो. अगर यही सवाल पूरे विश्व के स्तर पर आप से पूछा जाए तो आप किसी इंटरनेशनल या हॉलिवुड सेलिब्रिटी का नाम लें, लेकिन हकीकत इससे कोसों दूर है. भारतीय कंपनी पूरी दुनिया में यू-ट्यूब पर राज कर रही है. द न्यू यॉर्क टाइम्स की खबर के मुताबिक दुनिया में टी-सीरीज कंपनी के वीडियो यू-ट्यूब पर सबसे ज्यादा देखे जाते हैं. सबसे हैरानी की बात ये है कि सबसे ज्यादा व्यूज के मामले में टी सीरीज के आसपास कोई भी नहीं है. यू ट्यूब को अब तक 53 अरब व्यूज मिल चुके हैं. हर दिन एक लाख लोग यू ट्यूब पर टी सीरीज चैनल को सब्सक्राइब करते हैं.

Video: ‘पीहू’ में कोई बड़ा स्टार नहीं तो क्या गम है? PIHU है तो क्या कम है?

1980 के दशक में गुलशन कुमार ने इस कंपनी की शुरुआत की थी. गुलशन कुमार शुरू में अपने पिता के साथ दिल्ली के दरियागंज मार्केट में जूस की दुकान चलाते थे. इसके बाद ये काम छोड़ उन्होंने दिल्ली में ही कैसेट्स की दुकान खोली जहां वो सस्ते में गानों के कैसेट्स बेचते थे. इसके बाद उन्होंने अपना खुद का सुपर कैसट इंडस्ट्री नाम से ऑडियो कैसट्स ऑपरेशन खोला. धीरे-धीरे कंपनी ने फिल्म प्रॉडक्शन के क्षेत्र में कदम रखा. बेहद कम वक्त में ही टी-सीरीज बहुत बड़ी कंपनी बन गई. गुलशन कुमार के जाने के बाद बेटे भूषण कुमार ने कंपनी को नई ऊंचाइयों पर पहुंचाया.

Video: सपना चौधरी ने जब नीले सूट में लगाए देसी ठुमके, फैंस के बेताब दिल ने कहा-‘नज़र लागजागी’

टी-सीरीज ने 2010 के अंत में यूट्यूब पर  फिल्मों के ट्रेलर और संगीत वीडियो पोस्ट करना शुरू किया. उन वीडियो ने पांच और छह डिजिट में व्यूज लाए. लेकिन यह वह दौर था जब अधिंकाश भारतीय ऑफलाइन थे, यानी इंटरनेट तक उनकी पहुंच नहीं थी. 6 साल बाद सितंबर 2016 में भारत में जियो के आने के साथ ही इंटरनेट की पहुंच तेजी से करोड़ों भारतीयों तक पहुंची.

कम लागत पर मुफ्त कॉल और डेटा की सुविधा ने भारतीयों को इंटरनेट की ओर आकर्षित किया. दूसरी वजह यह थी कि चीन की कंपनियों के भारत में आने के बाद स्मार्टफोन भी सस्ते हुए. यहां तक कि उन गांवों में जहां बिजली नहीं आती या नहीं पहुची है वहां के लोग भी इंटरनेट से जुड़ गए. यू ट्यूब और टी-सीरीज में करार के बाद इस वीडियो प्लेटफॉर्म ने भारतीय पॉप स्टार्स, टेलीविजन शो और फिल्मों को सीधे दर्शकों तक पहुंचा दिया.

Trailer Release: झकझोरने वाली हकीकत बयां करती है कैलाश सत्यार्थी पर बेस्ड ये डॉक्यूमेंट्री

यूट्यूब की एशिया शाखा के प्रबंध निदेशक गौतम आनंद का कहना है कि ज्यादा से ज्यादा लोगों के इंटरनेट से जुड़ने के बाद वीडियो इंटरैक्शन का माध्यम बन गया. भारत में इंटरनेट यूज करने वाले 85 प्रतिशत भारतीय यू ट्यूब का इस्तेमाल करते हैं. यहां तक कि वे लोग जो साक्षर नहीं है वे भी यूट्यूब पर वीडियो इंजॉय कर रहे हैं.

जियो की लॉन्चिंग के समय यू ट्यूब हर महीने अपने 12 मिलियन सब्सक्राबर्स के लिए एक दर्जन वीडियो बनाता था. एक साल बाद ही यह संख्या दोगुनी हो गई. डिजिटल वीडियो एनालिटिक्स कंपनी ट्यूबलर लैब्स के मुताबिक आज टी-सीरीज के 70 मिलियन सब्सक्राइबर्स हैं. गुरु रंधावा टी-सीरीज के प्लेटफॉर्म पर देखे जाने वाले सबसे बड़े स्टार हैं. उनका गाना लाहौर दिया को 615 मिलियन व्यूज मिले. टी-सीरीज न केवल भारत में बल्कि विदेशों में भी लोकप्रिय हो रहा है. अकेले 12 प्रतिशत व्यूज अमेरिका से आते हैं. टी-सीरीज ने फिल्मों के रिलीज के लिए अमेजन से भी करार किया है.