World Hindi Day: आज वर्ल्ड हिन्दी डे है. हर साल 10 जनवरी को यह विशेष दिन मनाया जाता है. इस मौके पर केंद्रीय विदेश मंत्रालय हर साल विशेष कार्यक्रम आयोजित करता है और हिन्दी को प्रोमोट करता है. इसका एकमात्र उद्देश्य हिन्दी भाषा को वैश्विक स्तर पर बढ़ाना है.

पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह ने 10 जनवरी 2006 को वर्ल्ड हिन्दी डे मनाने की शुरुआत की थी. इसके बाद हर साल वर्ल्ड हिन्दी डे 10 जनवरी को मनाया जाता है.

पहली बार वर्ल्ड हिन्दी कांफ्रेंस नागपुर में 10 जनवरी, 1975 को आयोजित की गई थी, जिसका उद्देश्य भारत की राष्ट्रीय भाषा हिन्दी को वैश्विक स्तर पर प्रोमोट करना था. इस कांफ्रेंस में 30 देशों के 122 प्रतिनिधिक पहुंचे.

पैलेट गन नहीं, अब लेजर-डैजलर करेगा क्राउड-कंट्रोल, DRDO ने डेवलप किया बुलेट-प्रूफ व्हीकल

क्या है वर्ल्ड हिन्दी डे और हिन्दी दिवस में अन्तर

वर्ल्ड हिन्दी डे के अलावा 14 सितंबर को हर साल देश में हिन्दी दिवस मनाया जाता है. दरअसल, 14 सितंबर 1949 को ही संविधान सभा ने हिन्दी भाषा को राष्ट्रीय भाषा का दर्जा दिया था.

यह आपको पता होना चाहिए कि वर्ल्ड हिन्दी डे हिन्दी भाषा को वैश्विक स्तर पर बढ़ावा देने के लिए मनाया जाता है. वहीं राष्ट्रीय हिन्दी दिवस को राष्ट्रीय स्तर पर मनाया जाता है और देश में अधिकारिक भाषा के रूप में मिली स्वीकृति के लिए मनाया जाता है.

हिन्दी दुनिया की चौथी सबसे ज्यादा बोली जाने वाली भाषा है. दुनिया के करीब 25.8 करोड़ लोगों की मातृ भाषा हिन्दी है. यहां तक कि मलेशिया स्थित फिजी द्वीप की ऑफिशियल भाषा हिन्दी ही है. इसे फिजियन हिन्दी या फिजियन हिन्दुस्तानी भी कहा जाता है.