World Photography Day 2020: 19 अगस्त यानी आज के दिन हर साल पूरी दुनिया मनें विश्व फोटोग्राफी डे (World Photography Day 2020) मनाया जाता है. यह दिन उन लोगों को समर्पित है, जिन्होंने आपके स्पेशल मोमेंट को कैमरे में कैद कर उसे खास बना दिया. पहले लोगों के पास कैमरे बहुत कम लोगों के पास हुआ करते थे. लेकिन आज के समय मोबाइल ने कैमरे की जगह ले ली है. इस त्योहार को मनाने के पीछे एक मकसद दुनियाभर के फोटोग्राफरों को प्रोत्साहित करना भी है. आज हम आपसे विश्व फोटोग्राफी दिवस के बारे में ही बात करेंगे.

क्यों मनाते हें फोटोग्राफी डे?

विश्व फोटोग्राफी डे की कहानी सालों पुरानी है. सन 1839 में फ्रांस में डागोरोटाइप प्रक्रिया की शुरुआत की गई थी. डॉगोरोटाइप यह दुनिया की पहली फोटोग्राफी प्रक्रिया मानी जाती है. इसका आविष्कार लुइस डोगर और जोसेफ नाइसफोर ने किया था. ये दोनों फ्रांस के रहने वाले थे. इन्होंने 19 अगस्त 1839 को इस आविष्कार की घोषणा की. इसके बाद उन्होंने इस आविष्कार का पेटेंट प्राप्त किया. इसी दिन को याद करने के लिए World Photography Day मनाया जाता है.

फोटोग्राफी डे की अहमियत

इस दिन को मनाने के पीछे एक और मकसद भी है. इस दिन को लोग जागरुकता पैदा करने व विचारों को साझा करने को लेकर भी मनाते हैं. साथ ही लोग फोटोग्राफी के क्षेत्र में करियर बना सकें, उन्हें प्रोत्साहन देने के लिए इस दिन को मनाया जाता है. यह न केवल उस व्यक्ति को याद करता है जिसने फोटोग्राफी के क्षेत्र में योगदान दिया है बल्कि अगली पीढ़ी को प्रोत्साहित करने का काम भी करता है.

ऑनलाइन गैलरी

19 अगस्त 2010 को पहली वैश्विक गैलरी की शुरुआत की गई. फोटोग्राफरों को लिए यह यह ऐतिहासिक था. हालांकि भले ही यह पहली गैलरी रही हो, लेकिन 250 से अधिक फोटोग्राफर्स ने अपने विचारों को साझा किया. साथ ही दुनियाभर के सैकड़ों देशों ने इस ऑनलाइन गैलरी पर विजिट किया था.