नई दिल्ली. क्रिकेट का खेल अब और छोटा होगा, धमाकेदार होगा, मजेदार होगा मसालेदार भी. इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड ने जेंटलमैन गेम को अब और रोमांचक बनाकर परोसने का फॉर्मूला तैयार किया है. फैंस के बीच क्रिकेट को और लोकप्रिय बनाने के लिए इंग्लैंड ने 100 गेंदों वाले क्रिकेट मैच का प्रस्ताव रखा है, जिसके क्रिकेट के महकमें में फास्ट फूड क्रिकेट कहा जा रहा है. इंग्लैंड पहले क्रिकेट के इस नए फॉर्मूले को 8 टीमों वाले घरेलू टूर्नामेंट में आजमाएगा. इस टूर्नामेंट में दोनों टीमों को 100 बॉल खेलने का मौका मिलेगा. 2020 से शुरू होने वाले इंग्लैंड के इस टूर्नामेंट में प्रत्येक टीम 6 बॉल के 15-15 ओवर खेलेगी , इसके अलावा 10 गेंद अलग से खेलने को मिलेंगे.

.. तो अब 100 गेंद का हो जाएगा क्रिकेट ?

हालांकि, ये अभी साफ नहीं है कि 100 बॉल वाले फास्ट फूड क्रिकेट के फॉर्मेट में एक गेंदबाज कितने ओवर फेंकेगा, कब एक्सट्रा 10 बॉल फेंकी जाएंगी और क्या ये एक्सट्रा 10 गेंदे एक ही गेंदबाज फेंकेगा या एक से ज्यादा. इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड का ये प्रस्ताव अगर हकीकत का चोला पहनता है तो इससे क्रिकेट का स्वरूप और छोटा हो जाएगा. फिलहाल, ट्वन्टी-20 फॉर्मेट क्रिकेट का सबसे छोटा फॉर्मेट है, जिसमें प्रत्येक टीम 120 गेंदे खेलती है.

नया फॉर्मूला युवाओं को लुभाएगा

ईसीबी के CEO टॉम हैरीसन के मुताबिक, ” 100 गेंद वाले क्रिकेट का फॉर्मूला फ्रेश है, मजेदार है और नया है. इससे क्रिकेट के युवा फैंस की संख्या में इजाफा होगा.” इंग्लैंड को क्रिकेट के खेल का जनक कहा जाता है और इसी के मद्देनजर टॉम हैरीसन ने कहा, ” हमारे खेल का इतिहास नए प्रयोग से भरा रहा है. हमारा ये फर्ज बनता है कि हम इसके आगे के विकास को देखें. ” ECB का मकसद अपने 100 गेंदों वाले क्रिकेट के फॉर्मूले को दुनिया भर में खेली जा ही T20 प्रतियोगिताओं से भी थोड़ा अलग बनाने का है. इसमें T20 फॉर्मेट से 20 गेंद कम खेली जाएंगी, जिसे ये खेल पूरे 3 घंटे में आसानी से खत्म भी हो जाएगा.

VIDEO: पुणे की ओर चली ‘चेन्नई एक्सप्रेस’, धोनी को सपोर्ट करने रवाना हुए फैंस

VIDEO: पुणे की ओर चली ‘चेन्नई एक्सप्रेस’, धोनी को सपोर्ट करने रवाना हुए फैंस

ECB के 100 गेंदों वाले क्रिकेट कॉम्पीटिशन के मैनेजिंग डायरेक्टर संजय पटेल के मुताबिक, ” इस फॉर्मेट का मकसद युवा फैंस से सीधा कनेक्शन होगा. 6 गेंदों वाले 15 ओवर और 10 एक्सट्रा गेंदें इस नए फॉर्मूले को एक नया मुकाम दे सकते हैं. ” बहरहाल, क्रिकेट का ये नया फॉर्मूला अभी पाइपलाइन में है. ये महज अभी ECB का प्रस्ताव है जिसपर ICC की मुहर लगनी है. क्रिकेट की सर्वोच्च संस्था की मुहर लगने के बाद ही 100 गेंदों वाले फास्ट फूड क्रिकेट का ECB का फॉर्मूला इंटरनेशनल पिच पर हकीकत का चोला पहन सकेगा.