भारत के 18 वर्षीय निशानेबाज एश्वर्य प्रताप तोमर (Aishwary Pratap Singh Tomar) ने दोहा में जारी 14वीं एशियाई चैंपियनशिप (14th Asian Shooting Championship) में रविवार को पुरुषों की 50मी. थ्री पोजीशन स्पर्धा में कांस्य पदक जीता.  इसके साथ ही एश्वर्य ने भारत को निशानेबाजी में रिकॉर्ड 13वं ओलंपिक कोटा दिलाया.

MSLT20 : फाफ डु प्लेसिस की टीम पार्ल रॉक्स ने क्विंटन डी कॉक की अगुआई वाली केप टाउन ब्लिट्ज को दी मात

मध्यप्रदेश के इस युवा शूटर ने आठ पुरुषों के फाइनल में 449.1 अंक बनाकर तीसरा स्थान हासिल किया.  कोरिया के किम जोंगयुन (459.9) ने गोल्ड ओर चीन के झोंगहाओ झाओ (459.1) ने सिल्वर पदक जीता.

इस भारतीय निशानेबाज ने क्वालीफाईंग में 1168 अंक बनाकर फाइनल्स में जगह बनाया था।

चैन सिंह 17वें जबकि पारुल कुमार 20वें स्थान पर रहे

इस स्पर्धा में भाग ले रहे अन्य भारतीयों में चैन सिंह (Chain Singh ) क्वालिफिकेशन में 17वें और पारुल कुमार (Parul Kumar ) 20वें स्थान पर रहे.  लंदन ओलंपिक 2012 (2012 London Olympics) में भारत के 11 निशानेबाजों ने हिस्सा लिया था जबकि रियो ओलंपिक 2016 ( Rio de Janiero in 2016) में 12 भारतीय निशानेबाज उतरे थे.

VIDEO: विराट कोहली बनना चाहती हैं डेविड वॉर्नर की लाडली

जूनियर वर्ल्ड कप में विश्व रिकॉर्ड बना चुके हैं एश्वर्य 

मध्यप्रदेश के खरगौन के रहने वाले किशोर तोमर ने जर्मनी के सुहल में आईएसएसएफ जूनियर विश्व कप (ISSF Junior World Cup) में राइफल थ्री पोजीशन में जूनियर वर्ग में विश्व रिकॉर्ड बनाया था.

तोमर थ्री पोजीशन में संजीव राजपूत (Sanjeev Rajput) के बाद कोटा हासिल करने वाले दूसरे भारतीय निशानेबाज हैं.  एश्वर्य जूनियर टीम के हिस्सा हैं जिसे सुमा शिरूर ने  प्रशिक्षण दिया है।

एश्वर्य से पहले पूर्व विश्व चैंपियन तेजस्विनी सावंत ने शनिवार को 50 मीटर 3 पोजिशन राइफल स्पर्धा में टोक्यो ओलंपिक-2020 के लिए भारत को 12वां कोटा दिलाया था.