नई दिल्ली. जब वर्ल्ड क्रिकेट श्रीलंका की ऐतिहासिक जीत और भारत-ऑस्ट्रेलिया T20 सीरीज की बातें करने में मशगूल था. उसी दौरान एक बड़ा धमाका देहरादून में हुआ. ये धमाका इतना जबरदस्त था कि इसने अपने लपेटे में समूचे वर्ल्ड क्रिकेट को ले लिया और हर किसी को अपने बारे में बात करने पर मजबूर कर दिया. हम बात कर रहे हैं देहरादून में अफगानिस्तान और आयरलैंड के बीच खेले दूसरे T20 मुकाबले की. इस मुकाबले में अफगानिस्तान की ओर से देहरादून के क्रिकेट स्टेडियम में अंधाधून क्रिकेट देखने को मिला. 20 साल के अफगानी ओपनर हजरातुल्लाह ने ऐसा धमाका किया कि देखने वाले बस देखते ही रह गए. उस धमाके के दम पर अफगानिस्तान ने भी T20 इंटरनेशनल के सबसे बड़े स्कोर की स्क्रिप्ट लिख दी. नतीजा, ये हुआ कि मेहमान टीम आयरलैंड को हार का मुंह देखना पड़ा.

20 साल के बल्लेबाज का ‘धमाका’

आयरलैंड के खिलाफ दूसरे T20 में 20 साल के हजरातुल्लाह की पारी कुछ ऐसी थी जैसे शादी का लड्डू. जो देखे वो भी पछताए और जो न देखे वो भी पछताए. युवा अफगानी ओपनर ने सिर्फ 62 गेंदें खेली और 162 रन ठोक दिए. इतना स्कोर एक T20 मैच में किसी टीम का टोटल होता है. लेकिन, यहां अकेले हजरातुल्लाह ने इतने रन बनाए थे. ये इंटरनेशनल T20 का दूसरा सबसे बड़ा स्कोर है. हजरातु्ल्लाह से पहले फिंच ने 172 रन की पारी जिम्बाब्वे के खिलाफ खेली थी. बहरहाल, फिंच के हाईएस्ट स्कोर का रिकॉर्ड तोड़ने से हजरातुल्लाह बेशक 11 रन से चूक गए लेकिन उन्होंने उस पारी में फिंच के जमाए छ्क्कों का रिकॉर्ड तोड़ तोड़ दिया है. हजरातुल्लाह ने अपनी पारी में फिंच के बराबर ही 11 चौके जड़े, लेकिन छक्के के मामले में उन्होंने उनके 14 के मुकाबले 16 छक्के जड़े.

T20I का सबसे बड़ा स्कोर

करीब 262 की स्ट्राइक रेट से खेली 162 रन की धमाकेदार पारी के दौरान हजरातुल्लाह ने उस्मान घानी के साथ पहले विकेट के लिए 236 रन की साझेदारी भी की. ये T20 में किसी भी विकेट के लिए सबसे बड़ी साझेदारी है. इससे अफगानिस्तान को 278 रन के रिकॉर्ड टोटल तक पहुंचने में मदद मिली. 278 रन T20 इंटरनेशनल में सबसे बड़ा स्कोर है. इस बड़े स्कोर के आगे आयरिश टीम ने 84 रन पहले ही घुटने टेक दिए. आयरलैंड की इस हार से 3 T20 की सीरीज में अफगानिस्तान ने 2-0 की अजेय बढ़त ले ली है. दोनों टीमों के बीच तीसरा और आखिरी T20 आज खेला जाना है.