नई दिल्ली. इंग्लैंड में अगले साल होने वाले क्रिकेट वर्ल्ड कप में भारत का पहला मुकाबला किससे होगा, पाकिस्तान के साथ उसका मुकाबला कब होगा, इन सारे मुकाबलों की तारीखों पर मुहर लग चुकी है. कोलकाता में हुई आईसीसी की मीटिंग में 2019 क्रिकेट वर्ल्ड कप का पूरा शेड्यूल तय किया गया और उसी में भारत के मैचों का भी ऐलान किया गया है. हालांकि टूर्नामेंट का पूरा शेड्यूल अभी नहीं आया है. 30 अप्रैल तक पूरे शेड्यूल को जारी किए जाने की उम्मीद है.

16 जून को होगा भारत-पाक मुकाबला

भारत विश्व कप 2019 में अपने अभियान की शुरुआत पांच जून को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ करेगा, जबकि चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान से उसका सामना 16 जून को होगा. दो चिर-प्रतिद्वन्दियों के बीच ये हाई वोल्टेज क्रिकेट कोहराम मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रैफर्ड मैदान पर देखने को मिलेगा. बता दें कि वर्ल्ड कप में भारत ने हमेशा पाकिस्तान को हराया है. अब तक वर्ल्ड कप में पाकिस्तान के खिलाफ भारत ने 6 मैच खेले हैं और सभी में हासिल की है.

30 मई से 14 जुलाई तक होगा वर्ल्ड कप

BCCI के एक सीनियर अधिकारी ने जानकारी देते हुए कहा कि 2019 वर्ल्ड कप इंग्लैंड में 30 मई से 14 जुलाई के बीच खेला जाएगा, जिसमें भारत अपने अभियान की शुरूआत 5 जून को करेगा, क्योंकि बीसीसीआई को लोढ़ा समिति की सिफारिशों के अनुरूप IPL और अंतरराष्ट्रीय मैच के बीच 15 दिन का अनिवार्य अंतर रखना होगा.

IPL और WC के बीच 15 दिन का अंतर

गोपनीयता की शर्त पर BCCI अधिकारी ने पीटीआई से कहा , ‘ IPL अगले साल आईपीएल 29 मार्च से 19 मई के बीच खेला जाएगा लेकिन हमें 15 दिन का अंतर रखना होगा और वर्ल्ड कप 30 मई से शुरू होगा. इसलिए 15 दिन का अंतर रखने के लिए हम 5 जून को ही पहला मैच खेल सकते हैं. इससे पहले हमें 2 जून को पहला मैच खेलना था, लेकिन हम उस दिन नहीं खेल सकते हैं.’ अधिकारी ने पहले कहा था कि मैच चार जून को होगा, लेकिन बाद में उन्होंने इसमें सुधार किया. उन्होंने कहा , ‘हमें सबसे पहले दक्षिण अफ्रीका से भिड़ना होगा. सीईसी इस पर सहमत हो गई है और यह मसला आईसीसी बोर्ड के पास भेज दिया गया है.’

बता दें कि 2019 का वर्ल्ड कप राउंड रॉबिन के आधार पर खेला जाएगा जिसमें सभी टीमें एक दूसरे के खिलाफ खेलेंगी.