IPL 2020 Auction: इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2020) के अगले सीजन के लिए खिलाड़ियों की नीलामी गुरुवार (19 दिसंबर) को कोलकाता में होगी. आईपीएल के 13वें एडिशन के लिए 997 खिलाड़ियों ने खुद को रजिस्टर्ड कराया था जिनमें से 332 खिलाड़ियों को शॉर्टलिस्ट किया गया है जिनपर फ्रेंचाइजी दांव लगाएंगी. Also Read - कप्तान अजिंक्य रहाणे के पूछने पर गाबा टेस्ट में चोट के साथ गेंदबाजी को तैयार थे नवदीप सैनी

IPL Auction 2020: इन 3 विदेशी खिलाड़ियों की लग सकती है सबसे ऊंची बोली Also Read - IPL 2021: BCCI का ऐलान 18 फरवरी को हो सकती है खिलाड़ियों की नीलामी

नीलामी के जरिए सभी 8 टीमों में खाली 73 जगहों को भरा जाएगा. इसमें विदेशी कई विदेशी खिलाड़ी मुख्य आकर्षण के केंद्र होंगे. आईपीएल 2020 के लिए नीलामी में 48 वर्षीय भारत के प्रवीण तांबे (Pravin Tambe) सबसे उम्रदराज जबकि 14 वर्षीय अफगानिस्तान के नूर अहमद (Noor Ahmed) सबसे युवा खिलाड़ी होंगे. यदि दोनों को किसी फ्रेंचाइजी की ओर से खरीदा जाता है तो कई रिकॉर्ड कायम हो सकते हैं. Also Read - IPL 2021 Auction: खिलाड़ियों की नीलामी, देखें- किस टीम के बटुए में है कितना पैसा

प्रवीण तांबे (Pravin Tambe)

प्रवीण तांबे ने 2013 में 41 साल की उम्र में राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals) की ओर से आईपीएल (IPL) में डेब्यू कर वर्ल्ड क्रिकेट को सरप्राइज कर दिया था. हालांकि 2016 के बाद से वह आईपीएल में नहीं खेले हैं. वर्ष 2017 में उन्हें सनराइजर्स हैदराबाद (Sunrisers Hyderabad) ने अपने साथ जोड़ा, लेकिन उन्हें प्लेइंग इलेवन में मौका नहीं मिला. प्रवीण आईपीएल में हैट्रिक ले चुके हैं.

T10 लीग में 15 रन देकर 5 विकेट झटक चुके हैं 

इस दौरान तांबे भारत और इससे बाहर कई टी-20 लीग में खेलते रहे और विकेट झटकने का काम जारी रखा. पिछले साल उन्होंने टी-10 लीग में 15 रन देकर 5 विकेट अपने नाम किए जिसमें इयोन मोर्गन (Eoin Morgan), कीरोन पोलार्ड (Kieron Pollard), फेबिएन एलेन, क्रिस गेल (Chris Gayle) और उपुल थरंगा के विकेट शामिल थे.

40 या इससे अधिक उम्र वाले एकमात्र खिलाड़ी हैं तांबे

नीलामी में तांबे 40 या इससे अधिक उम्र वाले एकमात्र खिलाड़ी हैं. 20 लाख रुपये अपना बेस प्राइस रखने वाले तांबे के बाद उम्रदराज  खिलाड़ियों में फवाद अहमद का नाम आता है जिनकी उम्र 38 साल है. तांबे और ऑस्ट्रेलिया के चाइनामैन गेंदबाज ब्रैड हॉग (Brad Hogg) आईपीएल में 45 की उम्र में खेलने वाले खिलाड़ी हैं. ये इस लीग में सबसे उम्रदराज खिलाड़ी का रिकॉर्ड है.

राजस्थान, गुजरात और हैदराबाद टीम में शामिल हो चुके हैं तांबे

आईपीएल में प्रवीण तांबे राजस्थान रॉयल्स, गुजरात लॉयन्स (Gujrat Lions) और सनराइजर्स हैदराबाद टीम का हिस्सा रह चुके हैं. उन्होंने IPL में अब तक 33 मैच खेले हैं जिसमें कुल 28 विकेट झटकने में सफल रहे हैं. दाएं हाथ के लेग ब्रेक गेंदबाज प्रवीण ने ओवरऑल 61 टी-20 मैचों में कुल 67 विकेट निकाले हैं.

नूर अहमद (Noor Ahmed)

अफगानिस्तान के 14 वर्षीय चाइनामैन गेंदबाज नूर अहमद (China Man Bowler Noor Ahmed) अगले महीने (जनवरी, 2020) 15 साल के हो जाएंगे. नूर आईपीएल (ipl 2020) में खेलने वाले सबसे युवा खिलाड़ी बन सकते हैं.

16 साल के प्रयास रे बर्मन हैं सबसे युवा

वैसे आईपीएल में बतौर सबसे युवा खिलाड़ी खेलने का रिकॉर्ड 16 साल के प्रयास रे बर्मन (Prayas Ray Burman) का है. प्रयास आईपीएल के पिछले सीजन में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (Royal Challengers Bangalore) की ओर से खेले थे.

वो 3 भारतीय खिलाड़ी जिन्हें IPL Auction में लगी 10 करोड़ से अधिक की बोली, रहे फ्लॉप

20 लाख रुपये अपना बेस प्राइस रखने वाले नूर अहमद को अफगानिस्तान में भविष्य का राशिद खान (Rashid Khan) और मुजीब उर रहमान (Mujeeb uj Rehman) बताया जा रहा है.

अंडर-19 एशिया कप में नूर अहमद ने झटके थे 8 विकेट

नूर अहमद ने अंडर-19 एशिया कप (U-19 Asia Cup) में सर्वाधिक 8 विकेट निकाले थे. उन्होंने भारत की अंडर-19 टीम के खिलाफ 5 मैचों की वनडे सीरीज में 9 विकेट चटकाए थे.