नई दिल्‍ली: इंडियन प्रीमियर लीग का ग्‍यारहवां सीजन अब दूसरे चरण में प्रवेश कर चुका है. आठों टीमों के बीच अब दूसरे मुकाबलों की शुरुआत हो गई है. कई ऐसे खिलाड़ी हैं जो आईपीएल में इस साल नए हैं, लेकिन बेहतरीन प्रदर्शन कर रहे हैं. ये खिलाड़ी इमर्जिंग प्‍लेयर ऑफ द टूर्नामेंट बनने की दौड़ में सबसे आगे हैं.

लीग में हर साल इमर्जिंग प्‍लेयर का चुनाव किया जाता है. इसके लिए जरूरी है कि खिलाड़ी का जन्‍म 1 अप्रैल, 1992 के बाद हुआ हो, उसने 25 से कम आईपीएल मैच खेले हों, अंतरराष्‍ट्रीय स्‍तर पर 5 से कम टेस्‍ट मैच या 10 से कम वनडे अथवा टी20 मैच खेले हों और इससे पहले इस पुरस्‍कार के लिए नहीं चुना गया हो. इन शर्तों के साथ प्रदर्शन के आधार पर देखें तो इस साल ये पांच खिलाड़ी यह पुरस्‍कार पाने की दौड़ में आगे हो सकते हैं…

washington-sunder

वाशिंगटन सुंदर: आईपीएल में अपना दूसरा सीजन खेल रहे सुंदर इस बार रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर की टीम में शामिल हैं. पिछले सीजन में उन्‍होंने राइजिंग पुणे सुपरजाएंट्स टीम का प्रतिनिधित्‍व किया था. स्पिन गेंदबाज सुंदर अक्‍सर पावरप्‍ले में बॉलिंग करते हैं और लोअर मिड्ल ऑर्डर के भरोसेमंद बल्‍लेबाज भी हैं. लीग के इस सीजन में छह मैचों में उन्‍होंने 4 विकेट लिए हैं. उन्‍हें बैटिंग का ज्‍यादा मौका नहीं मिला है लेकिन उन्‍होंने इन मैचों में 32 की औसत से 64 रन बनाए हैं.

ishan-kishan

इशान किशन: अंडर 19 वर्ल्‍ड कप जीतने वाली भारतीय टीम के कप्‍तान रहे इशान किशन आईपीएल में अपना तीसरा सीजन खेल रहे हैं, लेकिन इस साल उन्‍हें पहली बार नियमित खेलने का मौका मिल रहा है. मुंबई इंडियंस टीम के लिए विकेटकीपिंग के अलावा वे नंबर तीन पर बल्‍लेबाजी करते हैं. इस साल छह मुकाबलों में उन्‍होंने 6 मैचों में 141.12 की औसत से 151 रन बनाए हैं. आईपीएल में उन्‍होंने अब तक कुल 22 मैच खेले हैं और 470 रन बनाए हैं.

jofra-archer

जोफ्रा आर्चर: आर्चर ने राजस्‍थान रॉयल्‍स के लिए अब तक एक ही मैच खेला है, लेकिन अपनी गेंदों की तेजी और विकेट लेने की क्षमता से सबको प्रभावित किया है. वेस्‍ट इंडीज की अंडर 19 टीम में शामिल रहे आर्चर अपने पहले ही मैच में तीन विकेट लिए और लगातार 145 किमी प्रति घंटे से ज्‍यादा की स्‍पीड से गेंदबाजी की. वे लोअर ऑर्डर के उपयोगी बल्‍लेबाज भी हैं.

shubman-gill

शुभमन गिल: भारत को अंडर 19 वर्ल्‍ड कप जिताने में सबसे अहम भूमिका निभाने वाले शुभमन गिल लीग के इस सीजन में कोलकाता नाइटराइडर्स टीम में शामिल हैं. अब तक चार मैचों की तीन पारियों में उन्‍होंने 23 रन ही बनाए हैं, लेकिन इसका कारण यह है कि उन्‍हें बैटिंग का ज्‍यादा मौका नहीं मिला है. विराट कोहली को अपना आदर्श मानने वाले शुभमन अपनी आक्रामक बल्‍लेबाजी से किसी भी मैच का रुख पलट सकते हैं.
shivam-mavi

शिवम मावी: शिवम मावी भी इस साल आईपीएल का अपना पहला सीजन खेल रहे हें और कोलकाता नाइट राइडर्स टीम का हिस्‍सा हैं. चार मैचों में उन्‍होंने दो विकेट लिए हैं लेकिन 140 किमी प्रति घंटे से ज्‍यादा की स्‍पीड से गेंदबाजी कर उन्‍होंने सबका ध्‍यान खींचा है. वे भी इस साल अंडर 19 वर्ल्‍ड कप टीम के सदस्‍य थे.