शुक्रवार को दक्षिण अफ्रीका के केप टाउन स्टेडियम में एक नया विश्व रिकॉर्ड बना, जब दुनिया के दो महान टेनिस खिलाड़ियों स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर (Roger Fedrer) और स्पेन के राफेल नडाल (Rafael Nadal) के बीच हुए चैरिटी मैच को देखने 51,954 लोग पहुंचे। आयोजकों का कहना है कि इससे पहले किसी टेनिस मैच में 50 हजार से अधिक दर्शक नहीं जुटे। ये एक नया रिकार्ड है।

रोजर फेडरर फाउंडेशन द्वारा आयोजित किए गए इस मैच को ‘द मैच इन अफ्रीका’ नाम दिया गया और इसका आयोजन अफ्रीका के दक्षिणी इलाके में शिक्षा सम्बंधी कार्यों के लिए 10 लाख डालर जुटाने के मकसद से किया था। ये मैच फेडरर और नडाल की अपेक्षाओं से कहीं अधिक साबित हुआ, क्योंकि इससे कुल 35 लाख डॉलर जुटाए जा सके।

दरअसल दक्षिण अफ्रीका फेडरर की मां का जन्मस्थान है। समाचार एजेसी एफे के मुताबिक फेडरर ने मैच से पहले कहा कि अपनी मां के जन्मस्थान पर एक अच्छा काम के लिए अपने टेनिस करियर के सबसे बड़े प्रतिद्वंद्वी का सामना करना जादुई अहसास है।

अंडर-19 विश्व कप में धमाल करने वाले कार्तिक त्यागी ने सुरेश रैना, प्रवीण कुमार के मार्गदर्शन को याद किया

इस टेनिस समारोह में एक युगल मैच भी खेला गया, जिसमें फेडरर के साथ माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक और अरबपति बिल गेट्स खेले, जबकि नडाल के साथ दक्षिण अफ्रीका के कॉमेडियन एवं टेलीविजन होस्ट ट्रेवर नोवा ने हिस्सा लिया। फेडरर की मां लिनेट ने मैच से पहले टॉस का सिक्का उछाला। इस एक सेट के मैच को फेडरर और गेट्स ने 6-3 से जीता।

नडाल और फेडरर के बीच जो मुकाबला हुआ, उसे भी फेडरर ने 6-4, 3-6, 6-3 से जीता। फेडरर ने कुल 20 ग्रैंड स्लैम जीते हैं जबकि नडाल ने 19 ग्लैंड स्लैम अपने नाम किए हैं। 39 ग्रैंड स्लैम जीत चुके इन दिग्गजों के बीच हुए इस मैच के लिए 2010 के फीफा विश्व कप के लिए बनाए गए केप टाउन स्टेडियम में लोगों का हुजूम जुट गया।