दक्षिण अफ्रीका के स्टार बल्लेबाज एबी डिविलियर्स ने बुधवार को बांग्लादेश के खिलाफ दूसरे वनडे में महज 68 गेंदों में तूफानी शतक ठोका. डिविलियर्स ने जून 2017 के बाद अपना इंटरनेशनल मैच खेलते हुए बेहद तूफानी अंदाज में शतक जड़कर जोरदार वापसी की, जोकि वनडे में उनका 25वां शतक है. डिविलियर्स ने महज 68 गेंदों में 13 चौकों की मदद से अपना 25वां वनडे शतक जड़ा और ये रिकॉर्ड बनाने वाले दुनिया के संयुक्त रूप से छठे और अमला (26 शतक) के बाद दूसरे दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाज बने.

पार्ल में खेले जा रहे इस दूसरे वनडे में बांग्लादेश ने टॉस जीतकर दक्षिण अफ्रीका को पहले बैटिंग के लिए बुलाया. लेकिन उसका फैसला डिविलियर्स और अमला की तूफानी बैटिंग के आगे गलत साबित हुआ. अमला और डि कॉक (46) ने पहले विकेट के लिए 90 रन की साझेदारी की. इसके बाद अमला और डिविलियर्स ने दूसरे विकेट के लिए 136 रन की तूफानी साझेदारी की. अमला 92 गेंदों में 85 रन बनाकर आउट हुए. लेकिन डिविलियर्स का तूफानी खेल जारी रहा.

शतक ठोकने के बाद डिविलियर्स और भी आक्रामक हो गए और अपने अगले 50 रन महज 25 गेंदों में ठोक डाले. डिविलियर्स ने अपने 150 रन 93 गेंदों में पूरे कर लिए और उनके पास दोहरा शतक जमाने का मौका था लेकिन वह 48वें ओवर की आखिरी गेंद पर 104 गेंदों में 176 रन की जोरदार पारी खेलकर आउट हुए, उन्होंने अपनी इस जोरदार पारी में 15 चौके और 7 छक्के जड़े. ये वनडे में डिविलियर्स का सर्वश्रेष्ठ स्कोर है इससे पहले उनका उच्चतम स्कोर 162* रन था.

लगाई रिकॉर्डों की झड़ीः
अपनी इस पारी के साथ डिविलियर्स ने कई रिकॉर्ड अपने नाम किए. इस शतक के साथ ही एबी डिविलियर्स सभी नौ टेस्ट खेलने वाले देशों के खिलाफ वनडे शतक जड़ने वाले दुनिया के सातवें बल्लेबाज बन गए. उन्होंने 214वीं पारी में ये उपलब्धि हासिल की.

उन्होंने वनडे में सबसे ज्यादा नौवीं बार 75 से कम गेंदों में शतक ठोका. उन्होंने वनडे में 12वीं बार अमला के साथ शतकीय साझेदारी की और दक्षिण अफ्रीका के लिए सबसे ज्यादा शतकीय साझेदारी के गिब्स और ग्रीम स्मिथ (11 शतकीय साझेदारी) के रिकॉर्ड को तोड़ा.