नई दिल्ली: इंग्लैंड ने लंदन के लॉर्ड्स में टीम इंडिया के खिलाफ सीरीज के दूसरे टेस्ट मैच में जीत हासिल की. इस मुकाबले में भारतीय टीम को पारी और 159 रन से हार का सामना करना पड़ा. टीम इंडिया ने पहली पारी में 107 रन और दूसरी पारी में 130 रन बनाए और ऑल आउट हो गई. वहीं दूसरी ओर इंग्लैंड ने पहली पारी में 396 रन बनाकर पारी घोषित कर दी. यह मुकाबला इंग्लैंड ने आसानी से जीत लिया. लेकिन इस मैच में इंग्लैंड के सिर्फ 10 ही खिलाड़ी खेल रहे थे. जब कि इस बात पर अभी तक किसी का ध्यान नहीं गया.

दरअसल इंग्लैंड की प्लेइंग इलेवन में थे तो 11 खिलाड़ी ही, लेकिन एक खिलाड़ी ऐसा रहा जिसने न तो गेंदबाजी की और न ही बल्लेबाजी. इसके साथ ही उसने किसी खिलाड़ी रन आउट या कैच भी नहीं किया. हम बात कर रहे हैं आदिल रशीद की. रशीद मैच के दौरान मैदान पर तो थे, लेकिन उन्होंने किसी भी तरह से टीम की जीत में भूमिका नहीं निभाई. वो सिर्फ फील्डिंग करते दिखे. खास बात यह है कि रशीद इंग्लैंड के पहले और विश्व के 14 वें ऐसे खिलाड़ी बन गए हैं, जिन्होंने किसी भी तरह मैच में भूमिका नहीं निभाई.

लॉर्ड्स टेस्ट में चमका ये खिलाड़ी, कप्तान जो रूट ने दिया जीत का श्रेय

मीडिया रिपोर्ट की मानें तो इंग्लैंड के एक खिलाड़ी को 11,09,220 रुपये टेस्ट मैच फीस के एवज में मिलते हैं. इस तरह रशीद ने बिना किसी मेहनत के मैच फीस हासिल कर ली. वो इंग्लैंड के पहले ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होंने किसी मैच खेलते हुए कोई योगदान नहीं दिया. हालांकि यह एक संयोग ही रहा कि उन्हें किसी भी तरह योगदान देने का मौका नहीं मिला. रशीद से पहले वर्ल्ड क्रिकेट में कुछ और खिलाड़ी भी हैं जिनके साथ यह स्थिति रही.

मैदान पर था पाकिस्तानी अंपायर, खिलाड़ियों को लगातार 3 गेंदों पर लेने पड़े DRS!

गौरतलब है कि इस सीरीज के पहले मैच में 3 विकेट हासिल किए थे. उस मैच में उन्होंने 29 रन भी बनाए थे. बतौर स्पिन गेंदबाज रशीद अच्छा प्रदर्शन करते रहे हैं. उन्होंने अब तक टेस्ट करियर में 41 विकेट हासिल किए हैं. इसके अलावा 324 रन भी बनाए हैं. रशीद ने टेस्ट क्रिकेट में 2 अर्धशतक भी जड़े हैं.