नई दिल्ली: सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत द्वारा बेंगलुरु के एयरो इंडिया 2019 में तेजस में उड़ान भरने के बाद बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी. सिंधु एयर शो के दौरान तेजस में उड़ान भरेंगी. एक अधिकारी ने समाचार एजेंसी आईएएनएस इसकी जानकारी दी. रक्षा मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि सिंधु महिला दिवस पर तेजस विमान की सह-पायलट होंगी. हालांकि अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस 8 मार्च को मनाया जाता है, लेकिन एयरो इंडिया इसे पहले ही मना रहा है. एयरो इंडिया 2019 पांच दिवसीय कार्यक्रम है और 25 फरवरी को समाप्त हो रहा है.

एयर शो बेंगलुरु में शनिवार को एयरोस्पेस के क्षेत्र में महिलाओं की उपलब्धियों को प्रदर्शित करेगा. सभी महिला चालक दल कुछ विमानों को भी उड़ाएंगीं. बताया जा रहा है कि तीन महिला IAF फाइटर पायलट BAE सिस्टम्स पीएलसी के हॉक- I एडवांस्ड जेट ट्रेनर को उड़ाएंगी, इसके अलावा एक उन्नत रूसी निर्मित मिग -21 भी होगा. इसके अलावा Women in Aviation पर पुस्तक और फिल्म का विमोचन किया जाएगा.

बता दें कि बेंगलुरु के एयरो इंडिया 2019 में तेजस के दो सीटर प्रशिक्षु विमान में पायलट के पीछे बैठकर जनरल रावत ने आसमान में एक चक्कर लगाया. हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड द्वारा तैयार इस विमान को एक दिन पहले ही एयरशो में अंतिम संचालन अनुमति (एफओसी) मिली थी जो इस बात का संकेत है कि यह लड़ाकू मिशन के लिए तैयार है. जनरल रावत ने बेंगलुरु के उत्तर में यलहांका वायुसेना स्टेशन के ऊपर चक्कर लगाने के बाद कहा, ‘इस हल्के लड़ाकू विमान में उड़ान भरना अनोखा अनुभव है.

चालीस मिनट की अपनी उड़ान के बाद उन्होंने कहा, ‘यह सदा याद रहने वाला अनुभव है. एलसीए की सवारी को उन्होंने ‘एक अद्भुत अनुभव’ बताते हुए उन्होंने कहा कि तेजस की वैमानिकी अच्छी है और यह एक अनोखा विमान है. उन्होंने कहा कि इस हल्के लड़ाकू विमान की लक्ष्यभेदी प्रणाली अच्छी है. सेना प्रमुख ने कहा, ‘यदि इसे आयुध भंडार में शामिल किया जाता है तो इससे वायुशक्ति बढ़ेगी.