विकेटकीपर बल्लेबाज निकोलस पूरन और इविन लुइस की अर्धशतकीय पारी के बाद गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन की बदौलत वेस्टइंडीज ने तीन मैचों की सीरीज के दूसरे वनडे में अफगानिस्तान को 47 रन से हरा दिया.  इसके साथ ही विंडीज ने सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त बना ली है.

‘हिटमैन’ रोहित शर्मा 400 छक्के जड़ने से महज दो कदम दूर, इस क्लब में शामिल होने वाले पहले भारतीय होंगे

लखनऊ के अटल बिहारी वाजपेयी इकाना स्टेडियम में शनिवार को खेले गए मुकाबले में वेस्टइंडीज ने निर्धारित 50 ओवर में 247 रन बनाए.  जवाब में अफगानिस्तान की पूरी टीम 45.4 ओवर में 200 रन पर सिमट गई.

अफगानिस्तान की शुरुआत बेहद खराब रही

अफगानिस्तान की शुरुआत अच्छी नहीं रही और एक रन पर ही उसका पहला विकेट गिर गया.  उसके बाद रहमत शाह और हजरत उल्लाह जजई (23) ने पारी को संभालते हुए दूसरे विकेट के लिए 53 रन जोड़े.  रहमत शाह (33) के रन आउट होने के बाद अफगानिस्तान की पारी लड़खड़ा गई और 109 रन तक आते-आते उसके पांच विकेट गिर गए.

उसके बाद नजीबुल्लाह जादरान और मोहम्मद नबी (32) ने पारी को संभाला.  जादरान ने 66 गेंदों में 56 रन बनाए लेकिन 177 रन की टीम योग पर उनके आउट होने के बाद अफगानिस्तान मुकाबले से बाहर हो गई और कुल 200 रन पर ऑल आउट हो गई.  साथ ही वह अपने घरेलू मैदान पर 0-2 से सीरीज गंवा बैठी.

वेस्टइंडीज की तरफ से शेल्डन कॉट्रेल, रोस्टन चेज और हेडन वॉल्श ने तीन-तीन विकेट लिए.

विंडीज को होप और लुइस ने ठोस शुरुआत दिलाई

इससे पूर्व अफगानिस्तान ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया.  वेस्टइंडीज की सलामी जोड़ी शाई होप और इविन लेविस ने टीम को ठोस शुरुआत दी.  दोनों ने 24.4 ओवर में 98 रन जोड़े.  अफगान कप्तान राशिद खान ने होप (43) को LBW आउट करके इस जोड़ी को तोड़ा.  अगले ही ओवर में वेस्टइंडीज को एक और झटका लगा, जब ऑफ स्पिनर जावेद अहमदी ने जमकर बल्लेबाजी कर रहे लेविस (54) को बोल्ड कर दिया.

सलामी जोड़ी के विदा होने के बाद पिछले मैच के हीरो रोस्टन चेज और शिमरोन हेटमेयर ने पारी को आगे बढ़ाया.  हालांकि अभी दोनों ने 31 रन ही जोड़े थे कि स्पिनर मुजीब उरहमान ने चेज (09) को क्लीन बोल्ड करके विंडीज को तगड़ा झटका दिया.  चेज ने मुजीब की शॉर्ट गेंद को पुल करने की कोशिश की मगर यह काफी नीची रह गयी गेंद विकेट पर जा लगी.

BCCI की सालाना आम बैठक 01 दिसंबर को मुंबई में

एक के बाद एक तीन विकेट गिरने से अफगानिस्तान के गेंदबाज हावी हो गये.  वेस्टइंडीज ने जल्द ही 156 रन के टीम स्कोर पर हेटमेयर (34) के रूप में अपना चौथा विकेट भी गंवा दिया.  हेटमेयर ने ऑफ स्पिनर मोहम्मद नबी की गेंद पर लगातार दूसरा छक्का मारने की कोशिश में लापरवाही भरा शॉट खेला और गेंद लांग आन पर खड़े जावेद अहमदी के हाथों में पहुंच गई.

उसके बाद बल्लेबाजी करने आए कैरेबियाई कप्तान किरोन पोलार्ड (03) भी कोई कमाल नहीं दिखा पाए.  वह बायें हाथ के स्पिनर शरफुद्दीन की उछाल लेती गेंद पर गच्चा खा गये और रिटर्न कैच थमा बैठे.  स्कोर में अभी 22 रन ही और जुड़े थे कि जेसन होल्डर (09) एक रन चुराने की कोशिश में मुजीब के सटीक थ्रो पर विकेटकीपर इकराम अलीखिल के हाथों रन आउट हो गए.

मात्र 182 रन पर छह विकेट गंवाने के बाद मुश्किल में दिख रही विंडीज की टीम को पूरन और रोमारियो शेफर्ड ने 50 रन की साझेदारी करके सहारा दिया.  इस दौरान पूरन ने खासी आक्रामक बल्लेबाजी की.  वह 50 गेंदों में सात चौकों और तीन छक्कों की मदद से 67 रन बनाकर तेज गेंदबाज नवीन उल हक की गेंद पर आउट हुए.  इसी ओवर में हक ने हेडन वॉल्श (04) के रूप में अपना तीसरा विकेट लिया.  वेस्टइंडीज ने निर्धारित 50 ओवर में नौ विकेट पर 247 रन बनाए.

हक ने तीन विकेट लिए जबकि मुजीब, राशिद खान, शरफुद्दीन, नबी और अहमदी को एक-एक विकेट मिला.  दोनों टीमों के बीच सीरीज का तीसरा और अंतिम वनडे सोमवार को खेला जाएगा.