लीड्स: वेस्टइंडीज ने गुरुवार को आईसीसी विश्व कप-2019 के अपने आखिरी मैच में अफगानिस्तान के सामने अंत के ओवरों में बेहतरीन बल्लेबाजी कर 50 ओवरों में छह विकेट के नुकसान पर 311 रनों का मजबूत स्कोर खड़ा किया है. एक समय लग रहा था कि अफगानिस्तान किसी भी सूरत में विंडीज को 270-280 के पार नहीं जाने देगी लेकिन निकोलस पूरन (58) और कप्तान जेसन होल्डर (45) ने टीम को यह स्कोर दिया. आखिरी ओवर में चार गेंदों पर दो छक्के और एक चौके की मदद से नाबाद 14 रन बनाने वाले कार्लोस ब्रैथवेट ने टीम को इस स्कोर तक पहुंचाने का काम किया.

 

हेडिंग्ले में खेले जा रहे इस मैच में इससे पहले, शाई होप और इविन लुइस ने अर्धशतक जमा टीम के लिए एक बड़े स्कोर का एक मंच जरूरत तैयार किया था लेकिन विंडीज का मध्य क्रम इसका फायदा नहीं उठा पाया और बड़ा स्कोर मुश्किल लगा रहा था. होप ने 92 गेंदें खेलकर 77 रन बनाए. उनकी पारी में छह चौके और दो छक्के शामिल रहे. वहीं लुइस ने 58 रन बनाने के लिए 78 गेंदें खेलीं और छह चौकों के अलावा दो छक्के भी जड़े. इन दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 88 रनों की साझेदारी की.

दौलत जादरान ने शुरुआत में ही क्रिस गेल (7) को आउट कर विंडीज को बड़ा झटका दिया. गेल के जाने के बाद लुइस और होप ने टीम का स्कोर 109 तक पहुंचाया. राशिद खान ने लुइस की पारी खत्म की. फिर होप और शिमरन हेटमायेर मिलकर एक और साझेदारी की जिससे विंडीज के स्कोर में 65 रनों की बढ़ोत्तरी हुई. होप की अपेक्षा हेटमायरे तेज खेल रहे थे. उन्होंने 31 गेंदों पर 39 रन बनाए. तीन गेंदों पर उन्होंने चौके और दो पर छक्के बटोरे.

गेल को आउट करने वाले जादरान ने हेटमायेर को भी आउट किया. फिर नबी ने होप को राशिद के हाथों कैच करा विंडीज का स्कोर चार विकेट पर 192 रन कर दिया. यहां के कप्तान होल्डर और पूरन ने टीम के खाते में 105 रन डाले. पूरन ने 43 गेंदों की अपनी पारी में छह चौके और एक छक्का मारा. होल्डर ने 34 गेंदों का सामना कर एक चौका और चार छक्के मारे. यह दोनों आखिरी ओवर में आउट हुए फिर इनके अधूरे काम को ब्रैथवेट ने अंजाम दिया. अफगानिस्तान के लिए दौलत जादरान ने दो विकेट लिए. सैयद शिरजाद, मोहम्मद नबी, राशिद खान को एक-एक सफलता मिली.