लखनऊ के अटल बिहारी वाजपेयी स्‍टेडियम में खेले गए वनडे सीरीज के पहले मुकाबले में अफगानिस्‍तान को विंडीज के हाथों शिकस्‍त झेलनी पड़ी. हालांकि मैच के दौरान शानदार प्रदर्शन कर रहे इकराम अली का ब्रेन फेड होने के कारण आउट होना चर्चा का विषय बना रहा.

इकराम अली कोई पहले खिलाड़ी नहीं हैं जो अंतरराष्‍ट्रीय मैच में ब्रेन फेड होने के चलते चर्चा में आए हों. इससे पहले ऑस्‍ट्रेलिया के पूर्व कप्‍तान स्‍टीव स्मिथ भी ऐसी ही गलती कर चुके हैं.

अफगानिस्‍तान-वेस्‍टइंडीज वनडे मुकाबले के दौरान बुधवार को इकराम अली ने अर्धशतकीय पारी खेली. दो विकेट जल्दी गिर जाने के बाद उन्‍होंने रहमत शाह के साथ टीम को मिलकर तीसरे विकेट के लिए 111 रन जोड़े.

इस तरह अली ब्रेन फेड होने से हुए आउट

27वें ओवर में रहमत ने रन लेकर अपना अर्धशतक पूरा किया. दूसरे छोर पर इकराम ने रन पूरा किया और रहमत को बधाई देने की जल्दी में बिना गेंद और फील्डर को देखे रहमत के पास बधाई देने चले गए. गेंद डेड नहीं हुई थी और थ्रो पकड़ने के बाद विकेटकीपर शाई होप ने उनको रन आउट कर दिया. विंडीज ने इस पर रन आउट की अपील की और इकराम को मैदान से बाहर जाना पड़ा.

….जब स्‍टीव स्मिथ हुए ब्रेन फेड के शिकार

साल 2017 में स्‍टीव स्मिथ ऑस्ट्रेलियाई टीम के कप्तान के तौर पर भारत आए थे. बेंगलुरू टेस्ट मैच में स्मिथ का ब्रेन फेड चर्चा का विषय बना था. ऑस्ट्रेलिया 188 रनों के लक्ष्य का पीछा कर रही थी और 73 रनों पर उसने अपने तीन विकेट खो दिए थे. स्मिथ और पीटर हैंड्सकॉम्ब मैदान पर थे. उमेश यादव ने इसी बीच स्मिथ के पैड पर गेंद मारी और भारत ने एलबीडब्ल्यू की अपील की. अंपायर नाइजल लोंग ने थोड़ी देर बाद उंगली उठा दी और स्मिथ को आउट करार दे दिया. ऑस्ट्रेलिया के पास रिव्यू उपलब्ध था और इसी पर स्मिथ अपने साथी हैंड्सकॉम्ब से चर्चा कर रहे थे. तभी स्मिथ ने कुछ ऐसा किया जो नियमों के मुताबिक भी गलत था. रिव्यू लेना है या नहीं इसके लिए स्मिथ ने ड्रेसिंग रूम की तरफ देखा और तभी भारतीय कप्तान विराट कोहली ने इस पर आपत्ती जताई और अंपायर से इसे रोकने को कहा. इस मामले पर बाद में स्मिथ ने कहा भी था, “यह मेरी तरफ से ब्रेन फेड था और मुझे ऐसा नहीं करना चाहिए था.”

…श्रीलंका के संदकाना का हुआ ब्रेन फेड

हाल ही में 30 अक्टूबर को श्रीलंका के खिलाफ टी-20 मैच के दौरान ऑस्ट्रेलियाई पारी के 13वें ओवर में डेविड वार्नर ने संदकाना की गेंद को सीधे शॉट मारा. स्मिथ रन लेना चाहते थे, लेकिन वार्नर ने उन्हें वापस भेज दिया. संदकाना ने गेंद को पकड़ा और स्टम्प उखाड़ दिया, यहां तक स्मिथ क्रिज के पास नहीं थे.

यहीं ब्रेन फेड हुआ, क्योंकि संदकाना ने स्टम्प को उखाड़ दिया था लेकिन गेंद स्टम्प पर मारी नहीं थी. स्मिथ रन आउट होने से बच गए लेकिन संदकाना का नाम ब्रेन फेड की सूची में जुड़ गया.

अजहर अली हुए ब्रेन फेड का शिकार

पिछले साल ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान के बीच खेले गए गए मैच में अजहर अली और असद शाफिक भी ब्रेन फेड के कारण हंसी के पात्र बने. अबु धाबी में खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में अजहर और शफीक बल्लेबाजी कर रहे थे. चौथे दिन के नौवें ओवर में पीडर सिडल की गेंद पर अजहर ने गली की दिशा में गेंद को खेला. दोनों बल्लेबाज रन लेने के बाद रुक गए, क्योंकि उन्हें लगा कि यह चौका हुआ है. यहीं ये दोनों गलती कर बैठे. यह दोनों चौका मान चुके थे और बीच विकेट पर बातें कर रहे थे, लेकिन गेंद बाउंड्री से लगी नहीं थी और मिशेल स्टार्क ने तुरंत यह भांपते हुए गेंद विकेटकीपर टिम पेन के पास थ्रो की. टिम पेन ने गेंद को स्टंप पर मार दिया.

दोनों बल्लेबाजाें को कुछ समझ नहीं आ रहा था. वह इस बात पर हैरान थे कि पेन ने गेंद को स्टंप पर क्यों मारा और ऑस्ट्रेलिया जश्न क्यों मना रही है.