नई दिल्ली: क्रिकेट के इतिहास में ऑस्ट्रेलिया के सर डॉन ब्रैडमेन का नाम बड़े अदब से लिया जाता है. कारण है उनका बल्लेबाजी औसत जिसे बड़े से बड़े क्रिकेटर भी तोड़ने की हिम्मत नहीं जुटा पाए. लेकिन इस महान बल्लेबाज को अफगानिस्तान के एक युवा बल्लेबाज ने पीछे छोड़ दिया है. जहां ब्रेडमेन का बल्लेबाजी औसत 99.94 है, वहीं बहीर शाह का बल्लेबाजी औसत 121.77 है.

18 साल के बहीर अब तक सात प्रथम श्रेणी के मुकाबलों में 121.77 की औसत से 1096 रन बना चुके हैं. बहीर इन दिनों अंडर 19 क्रिकेट वर्ल्डकप खेलने के लिए न्यूजीलैंड में है. अपनी असाधरण बल्लेबाजी के दम पर वे प्रथम श्रेणी के क्रिकेट में तेजी से उभरे हैं.

अपनी पहली पारी में बहीर ने 256 रनों की नाबाद पारी खेली जो अब तक का दूसरा सबसे बड़ा डेब्यू स्कोर है. बहीर पांचवी पारी में थे जब उन्होंने तिहरा शतक जड़ा. इसके साथ ही वे ऐसा करने वाले दुनिया के दूसरे सबसे कम उम्र के खिलाड़ी भी बन गए. सबसे कम उम्र में तिहरा शतक ठोकने के मामले में पाकिस्तान के मियांदाद का नाम पहले नंबर पर है.

बहीर अपनी इस उपलब्धि पर काफी खुश हैं और इसका श्रेय अपने कोच को देते हैं जिन्होंने उन्हें अच्छे ढंग से बल्लेबाजी करना सिखाया. 13 जनवरी के शुरू होने जा रहे अंडर 19 विश्व कप टूर्नामेंट को लेकर वे काफी मेहनत कर रहे हैं. उनके प्रदर्शन को देखते हुए अफगानिस्तान को भी उनसे काफी उम्मीदें हैं.

बता दें बीते साल ही अफगानिस्तान को टेस्ट टीम का दर्जा भी मिल गया है. ऐसे में अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर भी बहीर को अपनी प्रतिभा को दिखाने और निखारने का पूरा मौका मिलेगा.