देहरादून: अफगानिस्तान क्रिकेट टीम के कोच फिल सिमंस ने शुक्रवार को कहा कि 19 साल के युवा गेंदबाज राशिद खान को खेल के सबसे लंबे प्रारूप (टेस्ट मैच) में सफलता पाने में कोई परेशानी नहीं होगी क्योंकि उनका दिमाग 30 साल के खिलाड़ी जितना परिपक्व है.

टी 20 में दुनिया के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजों में गिने जाने वाले राशिद भारत के खिलाफ अफगानिस्तान के ऐतिहासिक पहले टेस्ट मैच से इस प्रारूप में पदार्पण करेंगे. इससे पहले उन्होंने प्रथम श्रेणी के सिर्फ चार मैच खेले हैं जिससे उन्हें भारत जैसी शीर्ष टीम के खिलाफ परेशानी आ सकती है.

राशिद के बारे में वेस्टइंडीज के इस पूर्व सलामी बल्लेबाज ने कहा कि वह अपनी उम्र से ज्याद परिपक्व है. सिमंस ने कहा, ‘‘राशिद सिर्फ 19 साल का है लेकिन उसका दिमाग 30 साल जितना परिपक्व है. उसे पता है कि टीम को उससे क्या उम्मीदें हैं. लेकिन, हां मुजीब (17 साल) युवा हैं, देखते हैं वह इससे कैसे निपटता है.’’

एलिस्टर कुक ने तोड़ा पूर्व महान खिलाड़ी का वर्ल्ड रिकॉर्ड, ऐसा करने वाले इंग्लैंड के पहले खिलाड़ी

टेस्ट मैच में धैर्य जरूरी होता है और सिमंस को उम्मीद है कि राशिद आयरलैंड के खिलाफ प्रथम श्रेणी मैच में किये प्रदर्शन को दोहरा पाएंगे. राशिद ने आयरलैंड के खिलाफ पिछले साल चार दिवसीय मैच में अच्छा प्रदर्शन किया. उसने विकेट भी चटकाए. उसने इंग्लैंड के खिलाफ अभ्यास मैच में भी विकेट लिया.

भारत के साथ ऐतिहासिक टेस्ट मैच से पहले सिमंस आफगानिस्तान की दो टीमों के साथ काम कर रहे हैं, एक जो यहां बांग्लादेश के खिलाफ टी 20 श्रृंखला खेलेगी और दूसरी भारत के खिलाफ इकलौते टेस्ट मैच में उतरेगी. उन्होंने कहा, ‘‘यह मुश्किल स्थिति है कि टेस्ट और टी 20 टीमें एक साथ तैयारी कर रही हैं, लेकिन जैसे-जैसे हम मैच के करीब पहुंच रहे हैं, चीजें आसान हो रही हैं. आज कल दौरे ऐसे ही तय होते हैं.

टीम इंडिया को चाहिए विकेटकीपर, पढ़ें साहा की जगह अफगानिस्तान के खिलाफ किसे मिलेगी जगह

सिमंस को लगता है कि भारत के खिलाफ टेस्ट में गेंदबाजों से बड़ी परीक्षा बल्लेबाजों की होगी. अफगानिस्‍तान अपना पहला टेस्‍ट मैच भारत के खिलाफ बेंगलुरू में 14 जून से खेलेगी.