Icc World Cup 2019: विश्वकप में अपने तमाम लीग मैच हारने के बाद अफगानिस्तान की टीम की वापसी हो गई है. गुरुवार को खेले गए अंतिम लीग मैच में भी वेस्टइंडीज ने उसे 23 रनों से हरा दिया. वेस्टइंडीज ने अफगानिस्तान को 312 रनों का लक्ष्य दिया था, लेकिन अफगानी टीम काफी संघर्ष के बाद 50वें ओवर की आखिरी गेंद पर 288 रन बनाकर ऑल आउट हो गई. विंडीज नौ मैचों में दो जीत, छह हार और एक रद्द मैच से कुल पांच अंक लेकर नौवें स्थान पर रही. अफगानिस्तान नौ मैचों में नौ हार के बाद अंकतालिका में सबसे नीचे 10वें स्थान पर रही.

वेस्टइंडीज और अफगानिस्तान का यह अंतिम लीग मैच था. लेकिन इस पूरे टूर्नामेंट में अफगानिस्तान की टीम ने जिस तरह से प्रदर्शन किया है उससे तो यही कहा जा सकता है कि वह भले ही कोई मैच नहीं जीत पाई हो, लेकिन अधिकतर मैच में उसने दर्शकों का दिल जीता. चाहे वह भारत और पाकिस्तान जैसे उसके पड़ोसी देश हों या फिर बांग्लादेश, ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, वेस्टइंडीज, न्यूजीलैंड… सभी के साथ अफगानिस्तान की टीम ने पूरी ताकत से मैच खेला. भारत और पाकिस्तान के खिलाफ अफगानिस्तान टीम का प्रदर्शन को काफी अच्छा रहा. वैसे दोनों मैचों में उसकी हार हुई लेकिन उसने अपने जज्बे से सभी को प्रभावित किया. 29 जून को अफगानिस्तान ने पाकिस्तान के साथ मैच खेला था. उस मैच में अफगानिस्तान ने जीत के लिए 228 रनों का लक्ष्य दिया, जिसे हासिल करने में पाकिस्तानी टीम के पसीन छूट गए. पाकिस्तान अंतिम ओवर की चौथी गेंद पर 7 विकेट खोकर 230 रन बना सकी. उस दिन अंत तक अफगानिस्तान मैच में बना रहा.

इसी तरह 22 जून को भारत के साथ अफगानिस्तान ने शानदार बॉलिंग और बैटिंग कर सभी का दिल जीत लिया. उस मैच में अफगानिस्तान ने पहले बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया को 50 ओवर में 8 विकेट झटककर 224 पर समेट दिया. इसके जवाब में अफगानिस्तान की टीम ने पूरी शिद्दत से बैटिंग की और उसने अंतिम ओवर की पांचवी गेंद तक संघर्ष करते हुए 213 रन बना लिए. इस मैच में भारत मुश्किल से 11 रनों से जीत पाया.

Icc World Cup 2019: विश्वकप से विदाई पर दुखी हुए क्रिस गेल, कही ये बात

कुछ ऐसा ही गुरुवार का मैच था. मजबूत लक्ष्य का पीछा करने उतरी अफगानिस्तान ने एक बार शानदार बल्लेबाजी की लेकिन जीत से दूर ही रही. अफगानिस्तान के दो बल्लेबाजों में उसको जीत की उम्मीदें जगाई थीं लेकिन जैसे ही वो दोनों आउट हुए विंडीज जीत के रास्ते से हटती चली गई. अफगानिस्तान के लिए इकराम अली खिल ने 93 गेंदों पर आठ चौकों की मदद से 86 रन बनाए. उनका बखूबी साथ दिया सलामी बल्लेबाज रहमत शाह ने. शाह ने 78 गेंदों का सामना किया और 10 चौके लगाकर 62 रनों की पारी खेली. इन दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 133 रनों की साझेदारी की. इन दोनों ने कप्तान गुलबदीन नैब (5) के दूसरे ओवर में आउट होने के बाद यह साझेदारी की थी.

श्रीलंका के खिलाफ अफगानिस्तान का प्रदर्शन भी अच्छा रहा. उसने पहले बल्लेबाजी करने उतरी श्रीलंका को 36.5 ओवर में 201 रनों पर समेट दिया था. हालांकि अफगानिस्तान के बल्लेबाज इस लक्ष्य को हासिल नहीं कर पाए. उसके सभी खिलाड़ी 32.4 ओवर में 152 रन बनाकर आउट हो गए. वैसे ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड और बांग्लादेश के खिलाफ इस टूर्नामेंट में अफगानिस्ता की टीम का प्रदर्शन औसत रहा.