दुबई। अफगानिस्तान के विकेटकीपर बल्लेबाज मोहम्मद शहजाद ने आईसीसी को सूचना दी है कि आगामी अफगान प्रीमियर लीग में स्पॉट फिक्सिंग के लिए उनसे संपर्क किया गया था. अफगान प्रीमियर लीग शारजाह में पांच से 23 अक्तूबर तक खेली जाएगी. शहजाद एशिया कप में खेल रही अफगानिस्तान टीम के सदस्य हैं.

टी 20 लीग के लिए संपर्क

ईएसपीएनक्रिकइंफो वेबसाइट के मुताबिक शहजाद ने यह मामला टीम प्रबंधन के सामने उठाया जिन्होंने आईसीसी को इसकी सूचना दी. आईसीसी के एक अधिकारी ने इस वेबसाइट को बताया कि एशिया कप के दौरान शहजाद से भ्रष्टाचार के लिए संपर्क किया गया, लेकिन वह उनकी (अफगानिस्तान) ही टी20 लीग के लिए था.

एशिया कप की हार से श्रीलंकाई क्रिकेट में भूचाल, कप्तानी से हटाए गए मैथ्यूज ने बोर्ड को लिखा खत

उन्होंने कहा कि इस मामले को सही प्रक्रिया के माध्यम से हमें अवगत कराया गया और हमारी भष्टाचार रोधी इकाई इसकी जांच कर रही है. शहजाद राष्ट्रीय टीम के अहम सदस्य हैं जो 75 वनडे और 65 टी20 अंतरराष्ट्रीय खेलने के अलावा भारत के खिलाफ खेले गये अफगानिस्तान के पहले और एकमात्र टेस्ट की टीम का भी हिस्सा थे.

12 महीने में 5 कप्तानों से संपर्क

यहां एक कार्यक्रम में आईसीसी भ्रष्टाचार रोधी इकाई के प्रमुख एलेक्स मार्शल ने कहा कि पिछले 12 महीने में पांच कप्तानों से ऐसे संपर्क किये गये हैं जिसमें से चार टेस्ट खेलने वाली टीमों के कप्तान हैं.

मार्शल ने कहा कि पिछले 12 महीने में भ्रष्टाचार से जुडे 32 मामलों की जांच हुई है, आठ मामले में शक की सुई खिलाड़ियों पर हैं. पांच मामलों में प्रशासक या खेल का हिस्सा नहीं रहे लोगों पर संदेह है. इन में से तीन पर आरोप तय हुए हैं. पांच अंतरराष्ट्रीय कप्तानों से भी कथित तौर पर स्पॉट फिक्सिंग के लिए संपर्क किया गया था.