ओपनर रहमानुल्लाह गुरबाज (79) की विस्फोटक पारी के बाद गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन की बदौलत अफगानिस्‍तान ने निर्णायक मुकाबले में वेस्‍टइंडीज को 29 रन से हराकर तीन मैचों की टी-20 सीरीज 2-1 से जीत ली.

पूरव राजा और रामकुमार की जोड़ी लगातार दूसरी बार बनी चैंपियन

लखनऊ के अटल बिहारी वाजपेयी इकाना स्‍टेडियम में रविवार रात खेले गए इस मुकाबले में अफगानिरस्तान ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए ‘मैन ऑफ द मैच’ गुरबाज की आतिशी पारी की मदद से 156 रन का स्‍कोर खड़ा किया.

157 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी वेस्‍टइंडीज टीम 20 ओवर में 7 विकेट पर 127 रन ही बना पाई. वनडे सीरीज 0-3 से गंवाने के बाद अफगान टीम पहला टी-20 मैच हार गई थी. अफगान ऑलराउंडर करीम जनत को ‘मैन ऑफ द सीरीज’ चुना गया.

वेस्‍टइंडीज को आखिरी तीन ओवर में जीत के लिए 46 रन की दरकार थी 

वेस्‍टइंडीज की शुरुआत अच्‍छी नहीं रही. ओपनर लेंडल सिमंस तीसरे ओवर में स्पिनर मुजीब उर रहमान की गुगली पर बोल्‍ड हो गए. वह सात रन बना सके. स्‍कोर में अभी तीन ही रन जुड़े थे कि ब्रैंडन किंग भी एक रन बनाकर नवीन उल हक के शिकार हो गए.

आठवें ओवर में पिछले मैच के हीरो करीम जनत ने इविन लुइस (16) को एलबीडब्ल्यू आउट किया. तेजी से रन बनाने के दबाव में 13वें ओवर की दूसरी गेंद पर शिमरॉन हेटमेयर (11) अफगान कप्‍तान राशिद खान का शिकार बन गए.

Day-Night टेस्ट से पहले BCCI अध्यक्ष सौरव गांगुली को सता रहा इस बात डर

अब विंडीज की उम्‍मीदें होप और कप्‍तान किरोन पोलार्ड से थीं. होप ने नौवें ओवर में मिले जीवनदान का फायदा उठाते हुए 43 गेंद पर तीन चौकों और एक छक्‍के की मदद से अपना अर्द्धशतक पूरा किया. वेस्‍टइंडीज को आखिरी तीन ओवर में जीत के लिए 46 रन बनाने थे. इसी बीच, पोलार्ड 18वें ओवर में नवीन उल हक की गेंद पर ऊंचा शॉट खोलने की कोशिश में डीप मिडविकेट पर नजीबुउल्‍लाह जादरान को कैच दे बैठे. उन्‍होंने 11 गेंदों में 11 रन बनाए.

19वें ओवर की पहली गेंद पर नईब ने जमकर खेल रहे होप (52) को एक्‍स्‍ट्रा कवर पर असगर अफगान के हाथों कैच आउट कराकर विंडीज की उम्‍मीदें तोड़ दीं. मैच के आखिरी ओवर में हक ने जेसन होल्‍डर (06) के रूप में अपना तीसरा विकेट लिया.

विंडीज की शुरुआत भी खराब रही 

इससे पहले अफगानिस्तान की शुरुआत भी अच्छी नहीं रही. उसके सिर्फ चार बल्लेबाज ही दहाई का आंकड़ा छू सके जिसमें गुरबाज के अलावा असगर अफगान (24), जादरान (14), मोहम्मद नबी (15) शामिल थे.

वेस्‍टइंडीज की तरफ से विलियम्‍स, शेल्‍डन कॉटरेल और कीमो पॉल ने दो-दो विकेट लिए.