अफगानिस्तान की क्रिकेट टीम इस समय भारत में वेस्टइंडीज के खिलाफ एकमात्र टेस्ट मैच खेल रही है. लखनऊ के इकाना स्टेडियम में जारी इस टेस्ट मैच के पहले दिन वेस्टइंडीज के भारी-भरकम 26 वर्षीय खिलाड़ी रहकीम कॉर्नवाल (Rahkeem Cornwall) छाए रहे.

लखनऊ वनडे : अफगानिस्तान ने टीम इंडिया को 152 रन पर किया ढेर, 7 बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा भी नहीं छू सके

रखीम की ऑफ स्पिन गेंदों के सामने विंडीज के बल्लेबाज रन बनाने के लिए जूझते रहे और अपना विकेट गंवाते रहे. नतीजतन विंडीज की पहली पारी महज 187 रन पर सिमट गई.

रहकीम ने 25.3 ओवर की गेंदबाजी में 5 ओवर मेडन डालते हुए 75 रन खर्च कर कुल 7 विकेट अपने नाम किए. यह पहला मौका है जब रहकीम में टेस्ट की एक पारी में 5 या इससे अधिक विकेट निकाले हैं.

B’Day Special: सुरेश रैना के जन्मदिन पर सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा उनका ये गाना

करियर का दूसरा टेस्ट मैच खेल रहे रहकीम 1971 के बाद पहली पारी में सबसे अधिक विकेट झटकने वाले विंडीज के पहले स्पिनर बन गए हैं. इससे पहले विंडीज के पूर्व स्पिन गेंदबाज जैक नोरिएगा ने 1971 में 95 रन खर्च कर 9 विकेट अपने नाम किए थे.


रविंद्र जडेजा को पछाड़ा

अफगानिस्तान के खिलाफ टेस्ट मैचों में रविंद्र जडेजा का 17 रन देकर 4 विकेट किसी स्पिनर की श्रेष्ठ गेंदबाजी थी. जडेजा ने 2018 में बैंगलोर टेस्ट में ये उपलब्धि हासिल की थी. जडेजा के इस रिकॉर्ड को अब रहकीम ने तोड़ दिया है. इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर भारत के रविचंद्रन अश्विन हैं जिन्होंने 2018 में बैंगलोर टेस्ट में 27 रन देकर अफगानिस्तान के चार खिलाड़ियों को पवेलियन भेजा था.

जावेद अहमदी ने बनाए सर्वाधिक 39 रन

इस टेस्ट मैच की पहली पारी में अफगानिस्तान की ओर से ओपनर जावेद अहमदी ने 81 गेंदों पर 5 चौकों और एक छक्के की मदद से सबसे अधिक 39 रन की पारी खेली. आमिर हमजा 34 जबकि एहसानुल्लाह 24 रन बनाकर पवेलियन लौटे. विकेटकीपर बल्लेबाज अफसर जजई 32 रन की पारी खेलकर आउट हुए.

140 किलोग्राम के रहकीम ने 56 फर्स्ट क्लास मैचों में कुल 263 विकेट लिए हैं.