नई दिल्ली. IPL का ग्यारहवां सीजन शुरू होने में अब बस चंद दिन बाकी हैं. लेकिन उससे पहले आईपीएल फ्रेंचाईजी रॉयल चैलेंजर बैंगलोर के गेंदबाजी कोच आशीष नेहरा ने अपने और विराट के बीच के रिश्ते को लेकर खुलकर बात की है. RCB के इवेंट के दौरान नेहरा ने कहा कि, ” उन्होंने विराट को बचपन से देखा है. वो मेरे सामने क्रिकेट खेलकर बड़ा हुआ है. मैंने उसके साथ काफी क्रिकेट भी खेली है. मैं उसे काफी करीब से जानता हूं. हम दोनों एक दूसरे का काफी सम्मान करते हैं. ” पिछले साल अपने घरेलू मैदान दिल्ली के फिरोजशाह कोटला से इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कहने वाले नेहरा पहली बार किसी आईपीएल टीम की कोचिंग करते दिखेंगे. इससे पहले वो क्रिकेट छोड़ने के बाद कमेंटेटर की भूमिका में दिखे थे.

‘विराट और मेरी सोच काफी हद तक समान’

नेहरा ने कहा कि टीम के लिए कोच और कप्तान एक जैसे होते हैं. कोच मैदान के बाहर अपना काम करता है जबकि कप्तान उसे मैदान पर अंजाम देता है. आईपीएल में नेहरा उसी टीम के गेंदबाजी कोच हैं जिसके विराट कोहली कप्तान हैं. कोच और कप्तान के रिश्तों पर बोलते हुए नेहरा ने कहा, ” जब कोच और कप्तान की सोच एक समान होती है तो टीम के लिए काम आसान हो जाता है. विराट और मेरी सोच भी काफी मिलती है. अब मतभेद तो मियां-बीबी के बीच भी होते हैं. लेकिन  हमारी सोच काफी हद तक एक समान है और उम्मीद है इसका रॉयल चैलेंजर बैंगलोर को फायदा होगा.”

pjimage (16)

बता दें कि जितना नेहरा विराट को जानते और समझते हैं उतना ही विराट भी उन्हें जानते हैं और बड़े भाई की तरह उनकी इज्जत करते हैं. जिस विराट को नेहरा बचपन से जानते हैं और जिनके बल्ला पकड़ने से पहले उन्होंने दिल्ली के लिए खेलना शुरू कर दिया था, उस विराट की कप्तानी में ही नेहरा ने अपना आखिरी इंटरनेशनल मैच भी खेला. इस मैच का पहला और आखिरी ओवर विराट ने नेहरा से ही कराया था. यही नहीं पूरे सम्मान के साथ कंधे पर बिठाकर उन्हें कोटला के चक्कर भी लगवाए थे.

pjimage (15)

‘गेंदबाजी कोच की भूमिका के लिए तैयार’

विराट और नेहरा के बीच का यही अटूट रिश्ता अब आईपीएल में भी दिखेगा, लेकिन एक डिफ्रेंट बॉल गेम में जहां कोहली कप्तान हैं और नेहरा गेंदबाजी कोच. इस नई भूमिका को लेकर उत्साहित नेहरा कहते हैं, ” जब आप खेलते हैं तो आपको सिर्फ अपने बारे में सोचना होता है लेकिन एक कोच के तैर पर आपको पूरी टीम का ख्याल रखना पड़ता है. इस नई चुनौती के लिए मैं तैयार हूं. ” नेहरा ने कहा, ” मैंने काफी आईपीएल मैच खेले हैं. मैंने RCB के कई खिलाड़ियों के साथ भी खेला है. उनके साथ अनुभव बांटे हैं. ऐसे में मेरे लिए मेरी नई जिम्मेदारी कोचिंग से ज्यादा मैन मैनेजमेंट की होगी. ”

De Villiers,former south African fast bowler, tipped off cameramen to Oz shenanigans | डिविलियर्स की जासूसी ने फोड़ा स्मिथ की ‘बेईमान’ कंपनी का भांडा

De Villiers,former south African fast bowler, tipped off cameramen to Oz shenanigans | डिविलियर्स की जासूसी ने फोड़ा स्मिथ की ‘बेईमान’ कंपनी का भांडा

IPL में नेहरा जी

आशीष नेहरा ने आईपीएल के 88 मैचों में शिरकत किया है, जिसमें उन्होंने 105 विकेट चटकाए हैं. क्रिकेट से संन्यास लेने से पहले वो आईपीएल में सनराइजर्स हैदराबाद का हिस्सा थे. सनराइजर्स के अलावा नेहरा मुंबई इंडियंस, चेन्नई सुपरकिंग्स, पुणे वॉरियर्स और दिल्ली डेयरडेविल्स के लिए भी खेल चुके हैं. नेहरा के आईपीएल का सफर मुंबई इंडियंस के साथ शुरू हुआ था.