जयपुर: राजस्थान रॉयल्स के कप्तान अजिंक्य रहाणे ने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 11वें संस्करण के मैच में कोलकाता नाइट राइडर्स के हाथों मिली हार के लिए खुद को जिम्मेदार बताया है. रहाणे ने मैच के बाद प्रेस कॉन्‍फ्रेंस में कहा, ” मुझे लगा कि यह विकेट दिल्ली डेयरडेविल्स के खिलाफ खेले गए मैच से अलग है. विकेट धीमी थी और गेंद भी नीचे रुककर आ रही थी. यह मेरी जिम्मेदारी थी कि मैं पारी को आगे लेकर जाऊं.” रहाणे को अक्‍सर टीम की धीमी शुरुआत के लिए जिम्‍मेदार बताया जाता है. हालांकि पिछले दो मैचों में उन्‍होंने करीब 200 की स्‍ट्राइक रेट से रन बनाए हैं. समस्‍या यह है कि उनके साथी ओपनर डी जे एम शॉर्ट भी नहीं चल रहे. पहले दो मैचों में वे शुरू में ही रन आउट हो गए. केकेआर के खिलाफ वे टिके रहे, लेकिन 43 गेंदों में 44 रन ही बना पाए.

कप्तान ने कहा, ” धीमी शुरुआत के बाद वापसी करना मुश्किल है क्योंकि टी-20 का खेल एक-दो ओवरों का ही होता है. मैं अच्छी बल्लेबाजी कर रहा था और पारी को 14वें-15वें ओवर तक ले जाना चाहता था.” रहाणे 19 गेंदों पर 36 रन बनाकर अच्छी लय में थे लेकिन वह नीतीश राणा की गेंद पर विकेटकीपर और कप्तान दिनेश कार्तिक के हाथों स्टंप हो गए थे. वे सातवें ओवर की पांचवीं गेंद पर आउट हुए तब टीम का स्‍कोर 54 रन था. लेकिन नियमित अंतराल पर विकेट गिरते रहे और टीम 20 ओवर में 8 विकेट खोकर 160 रन ही बना पाई. जवाब में कोलकाता नाइट राइडर्स ने तीन विकेट खोकर 19वें ओवर में ही लक्ष्‍य हासिल कर लिया.

यह पूछे जाने पर कि क्या इस हार के लिए उनके गेंदबाज भी जिम्मेदार हैं जो 160 के स्कोर का बचाव नहीं कर पाए, उन्होंने कहा, “गेंदबाजों ने तीनों मैचों में अच्छा प्रदर्शन किया है. जब आप हारते हैं तो लोग आपके गेंदबाज या बल्लेबाज को इसका जिम्मेदार मानते हैं.” राजस्थान का अगला मुकाबला शुक्रवार को चेन्नई सुपर किंग्स से होगा.