नई दिल्ली: टीम इंडिया और इंग्लैंड के बीच 1 अगस्त से टेस्ट सीरीज खेली जायेगी. विराट कोहली की कप्तानी वाली टीम भारत के लिए यह काफी चुनौतियों से भरी सीरीज होगी. भारत वनडे में हार का सामना करने के बाद अब टेस्ट में नई रणनीति के साथ मैदान में उतरेगी. अगर शुरुआती 3 टेस्ट मैचों के लिए भारत की टीम देखें तो इसमें अनुभवी खिलाड़ियों के साथ युवा खिलाड़ियों को भी मौका दिया गया है. टीम में एक ऐसा खिलाड़ी भी है जिसका प्लेइंग इलेवन में खेलना बेहद जरूरी होगा और वो हैं अजिंक्य रहाणे…

दरअसल रहाणे का इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण अफ्रीका और न्यूजीलैंड में प्रभावी प्रदर्शन रहा है. भारत की मौजूदा टेस्ट टीम देखें तो सबसे ज्यादा औसत के मामले में रहाणे दूसरे स्थान पर हैं. रहाणे का इन देशों में 46.91 का औसत रहा है. जब कि विराट कोहली 52.11 औसत के साथ पहले स्थान पर हैं. इसके अलावा इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पिछली दो जीतों में रहाणे की अहम भूमिका रही है. उन्होंने 2014 में लॉर्ड्स में शतक भी जड़ा था. उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भी टेस्ट मैच में दमदार प्रदर्शन किया था. इसलिए रहाणे को प्लेइंग इलेवन में शामिल करना बेहद जरूरी होगा.

टीम इंडिया के बस में इंग्लैंड का ‘जासूस’, टेस्ट सीरीज से पहले किया बड़ा सीक्रेट लीक !

टीम इंडिया साल 2014 में इंग्लैंड दौरे पर गई थी, जहां उसने 5 टेस्ट मैचों की सीरीज खेली थी. इस सीरीज की 10 पारियों में रहाणे ने 299 रन बनाए थे. इस दौरान उन्होंने एक शतक और 2 अर्धशतक जड़े थे. इस दौरान उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर 103 रन रहा था. हालांकि इस सीरीज में उनका औसत 33.22 रहा था. साल 2014 में खेली गई सीरीज में भारत को 3-1 से हार का सामना करना पड़ा था. इस सीरीज का पहला मैच ड्रॉ रहा था.

VIRAL VIDEO: दोस्त की शादी में साक्षी धोनी ने किया जमकर डांस

बता दें कि टीम इंडिया के लिए रहाणे ने अब तक 76 टेस्ट पारियां खेली हैं, जिनमें 2893 रन बनाए हैं. इस दौरान उन्होंने 9 शतक और 12 अर्धशतक जड़े हैं. रहाणे का सर्वाधिक टेस्ट स्कोर 188 रन रहा है. इसके साथ ही 43.18 का औसत भी बरकरार रखा है. टेस्ट क्रिकेट में अब तक अच्छा प्रदर्शन कर चुके रहाणे के लिए इंग्लैंड के खिलाफ खेलना एक परीक्षा की तरह होगा.