नई दिल्ली : टीम इंडिया बुधवार को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज का तीसरा मुकाबला खेलने मैदान में उतरेगी. सीरीज में एक-एक की बराबरी पर चल रही दोनों टीमें इस मैच में जीत हासिल करना चाहेंगी. लेकिन भारत के लिए यह मुकाबला चुनौतियों से भरा होगा, क्यों कि उसने पिछला मैच गंवा दिया. भारत के हार की वजह खराब बल्लेबाजी रही. मैच से पहले टीम इंडिया के उप-कप्तान अजिंक्य रहाणे ने बल्लेबाजों से अपील करते हुए कहा है कि सीरीज में वापसी करने के लिए उन्हें जिम्मेदारी लेनी होगी.

मैच से पहले सोमवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस में रहाणे ने कहा, “बल्लेबाजों को निश्चित तौर पर जिम्मेदारी लेनी होगी. जब हम एक ईकाई के तौर पर बल्लेबाजी की बात करते हैं तो यह बेहद अहम बिंदू है. खासकर जब हम विदेशों में होते हैं. हमारे तेज गेंदबाज दक्षिण अफ्रीका से 20 विकेट लेते आ रहे हैं. इसलिए अगर बल्लेबाज, गेंदबाजों की मदद करते हैं तो परिणाम हमारे पक्ष में होगा.”

ऑस्ट्रेलियाई कोच ने कोहली की स्मिथ से की तुलना, बताया कब वापसी करेंगे स्टीव

रहाणे ने पिछले चार मैचों में 164 रन बनाए हैं जिसमें दो अर्धशतक शामिल हैं. उन्होंने कहा कि पर्थ की हार के बाद पीछे मुड़कर देखने का वक्त नहीं है. पर्थ में भारत को 141 रनों से हार का सामना करना पड़ा था. रहाणे ने कहा, “मैंने आने वाले टेस्ट मैच को लेकर काफी उत्साहित हूं. हम सब जानते हैं कि बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच कितना अहम होता है. यहां सीरीज में 1-1 के स्कोर के साथ आना अच्छा है. हम जानते थे कि ऑस्ट्रेलिया वापसी करेगी.”

उन्होंने कहा, “हमारे पास पर्थ में मौका था, लेकिन वर्तमान में रहना और बीती बातों को न सोच कर अपना सर्वश्रेष्ठ करने पर ध्यान देना अच्छा होता है.” रहाणे ने कहा, “यह जरूरी है कि हम हर सत्र में अपना सर्वश्रेष्ठ दें. मुझे लगता है कि टेस्ट क्रिकेट में यह काफी अहम है. हमें 100 फीसदी से ज्यादा देना होगा क्योंकि मैच एक ही सत्र में बदल सकता है. हम बाकी के दोनों मैचों में अच्छी बल्लेबाजी करनी होगी. मुझे भरोसा है कि बल्लेबाज जिम्मेदारी लेंगे.”

बॉक्सिंग डे टेस्ट: ऑस्ट्रेलिया इस खिलाड़ी को टीम में कर सकता है शामिल, भारत के लिए चुनौती

रहाणे ने अपने प्रदर्शन पर कहा, “शतक जरूर आएगा. जिस तरह से मैं बल्लेबाजी कर रहा हूं, मुझे पूरा भरोसा है कि इस मैच में मैं शतक लगाऊंगा.” उन्होंने कहा, “मुझे लगता है कि मैं दो शतक लगाऊंगा, लेकिन मेरे लिए यह जरूरी है कि मैं इसके बारे में न सोचूं और जिस तरह से बल्लेबाजी कर रहा हूं उस तरह से बल्लेबाजी करना चाहूंगा. अगर मैं स्थिति को पढ़ सका और उसके हिसाब से बल्लेबाजी कर सका तो यह टीम के लिए अच्छा होगा.”

रहाणे से रविचंद्रन अश्विन और रोहित शर्मा की चोटों के बारे में पूछा गयो तो उन्होंने कहा, “टीम प्रबंधन अश्विन पर निगाह रखे है. वह इस बारे में सही जबाव दे पाएंगे.” उन्होंने कहा, “रोहित शायद फिट हैं क्योंकि उन्होंने कल नेट्स में बल्लेबाजी की. वह अच्छा खेल रहे थे. हम हालांकि कल होने वाले सत्र के बाद फैसला लेंगे.”