नई दिल्ली : इंग्लैंड क्रिकेट टीम के दिग्गज खिलाड़ी एलिस्टर कुक ने आखिरी टेस्ट मैच को यादगार बना दिया. उन्होंने भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज के आखिरी मुकाबले में बेहतरीन बल्लेबाजी करते हुए शतक जड़ा. कुक के इस शानदार प्रदर्शन ने सबको खड़े होकर तालियां बजाने के लिए मजबूर कर दिया. लंदन के ओवल में खेले जा रहे इस मुकाबले में उन्होंने 210 गेंदों का सामना करते हुए 8 चौकों की मदद से शतक पूरा किया. यह शतक उनके लिए बेहद खास है, क्यों कि इसकी बदौलत एक अहम वर्ल्ड रिकॉर्ड बना.

दरअसल कुक इंग्लैंड के उन खिलाड़ियों की लिस्ट में शामिल हैं, जिन्होंने टीम को वर्ल्ड क्रिकेट में नए मुकाम तक पहुंचाया. अब वो भारत के खिलाफ मैच के बाद संन्यास ले लेंगे. उन्होंने अपने आखिरी टेस्ट मैच को शतक की मदद से यादगार बनाया. इसके साथ ही कुक ऐसे पांचवें खिलाड़ी बन गए हैं जिन्होंने अपने पदार्पण मैच और आखिरी मैच में शतक जड़ा. कुक ने 2006 में भारत के खिलाफ नागपुर में टेस्ट मैच खेलते हुए पदार्पण किया, जिसकी दूसरी पारी में नाबाद 104 रन बनाए. अब भारत के खिलाफ आखिरी मैच में फिर से शतक जड़ दिया.

INDvENG: एलिस्टर कुक ने संन्यास से पहले तोड़ा संगकारा का रिकॉर्ड, ऐसा करने वाले 5वें बल्लेबाज

कुक से पहले और भी खिलाड़ी ऐसे हैं जिन्होंने अपने पदार्पण और आखिरी टेस्ट मुकाबले में शतक जड़ा है. टीम इंडिया के पूर्व खिलाड़ी मोहम्मद अजरूद्दीन यह कमाल कर चुके हैं. उन्होंने 1984 में इंग्लैंड के खिलाफ कोलकाता में खेलते हुए पदार्पण टेस्ट मुकाबले में शतक जड़ा था. वहीं आखिरी टेस्ट मुकाबला दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेला. साल 2000 में खेले इस मैच में उन्होंने एक पारी में 102 रन बनाए थे. इनके अलावा पूर्व ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी ग्रेग चैपल और बिल पोन्सफोर्ड भी यह उपलब्धि हासिल कर चुके हैं.