नई दिल्ली: टीम इंडिया के कप्तान विराट की दुनिया के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी बन गए हैं. वहीं इंग्लैंड के बैट्समैन एलिस्टर कुक को भी कमतर नहीं आंका जा सकता. कोहली अब तक के इंटरनेशनल रिकॉर्ड को देखें तो उनके कुछ रिकॉर्ड ऐसे हैं जिन्हें तोड़ना किसी भी खिलाड़ी के लिए आसान नहीं होगा. दूसरा ओवर कुक की बात करें तो वो भी एक अनुभवी खिलाड़ी हैं और कई दमदार प्रदर्शन कर अपनी टीम को जीत दिला चुके हैं. लेकिन हाल में कुक ने ऐसा रिकॉर्ड बना दिया है, जिसे तोड़ने के लिए कोहली को काफी वक्त देना पड़ेगा.

दरअसल इंग्लैंड के दिग्गज बैट्समैन कुक टेस्ट क्रिकेट मौजूदा खिलाड़ियों की लिस्ट में सबसे ज्यादा गेंदे खेलने के मामले में पहले स्थान पर पहुंच गए हैं. उन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट में अब तक 30091 गेंदे खेलीं हैं. जब कि दूसरे स्थान पर दक्षिण अफ्रीका के खिलाड़ी हाशिम अमला हैं. अमला ने 27557 गेंदे खेलीं हैं. वहीं विराट कोहली इस लिस्ट में चौथे स्थान पर हैं. उन्होंने अब तक 22008 गेंदे खेलीं हैं. उनसे पहले वेस्टइंडीज के खिलाड़ी क्रिस गेल हैं. गेल ने 24426 गेंदे खेलीं हैं. टीम इंडिया के पूर्व दिग्गज टेस्ट खिलाड़ी महेन्द्र सिंह धोनी इस लिस्ट में पांचवें स्थान पर हैं. धोनी ने 20818 गेंदों का सामना किया है.

INDvENG: लॉर्ड्स में दूसरे दिन ये मौसम का हाल, जानें कब शुरू होगा मुकाबला

गौरतलब है कि कोहली इस समय आईसीसी की टेस्ट बल्लेबाजों की रैकिंग में नंबर 1 पर हैं. उन्होंने अपने करियर में 114 टेस्ट पारियां खेलीं, जिनमें 5754 रन बनाए. इस दौरान कोहली ने 6 दोहरे शतक, 22 शतक और 17 अर्धशतक जड़े. इस दिग्गज खिलाड़ी टेस्ट मैचों में 54.28 का एवरेज है. वहीं उनका सर्वश्रेष्ठ टेस्ट स्कोर 243 रन है. कोहली ने टेस्ट मैचों में 58.42 का स्ट्राइक रेट बरकरार रखा है. इसके अलावा उन्होंने वनडे मैचों में भी शानदार प्रदर्शन किया है. कोहली ने 203 वनडे पारियों में 35 शतकों की मदद से 9779 रन बनाए हैं.