नई दिल्ली : अपने पेशेवर क्रिकेट करियर का आखिरी टेस्ट मैच खेल रहे इंग्लैंड के पूर्व कप्तान एलिस्टर कुक को भारतीय टीम ने शुक्रवार को पांचवें टेस्ट मैच के पहले ‘गॉर्ड ऑफ ऑनर’ दिया. भारत और इंग्लैंड के बीच लंदन के ओवल मैदान में टेस्ट सीरीज का आखिरी मैच खेला जा रहा है. इसके लिए इंग्लैंड ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला किया, जिसके बाद एलिस्टर कुक ओपनिंग करने आए. इस दौरान भारतीय खिलाड़ियों ने तालियां बजाकर कुक स्वागत किया.

कुक ने भारत के खिलाफ जारी पांच मैचों की इस सीरीज के आखिरी मैच के बाद क्रिकेट जगत से अपने संन्यास की घोषणा की है. कुक ने साल 2006 में भारत के खिलाफ ही अपने टेस्ट करियर की शुरुआत की थी. अब तक उन्होंने 32 टेस्ट शतक और 5 दोहरे शतक जड़े हैं. इसके साथ ही उन्होंने टेस्ट मैचों में 56 अर्धशतक भी लगाए हैं.

INDvsENG: टीम इंडिया की प्लेइंग इलेवन में बदलाव, हनुमा विहारी खेलेंगे पहला मैच

देखें वीडियो :

Photos: सारा तेंदुलकर ने पूरी की ग्रेजुएशन की पढ़ाई, कॉन्वोकेशन में दिखे सचिन-अंजली

भारत और इंग्लैंड के बीच ओवल मैदान पर पांच मैचों की सीरीज का आखिरी टेस्ट मैच खेला जा रहा है. इंग्लैंड ने इस सीरीज में 3-1 की अजेय बढ़त हासिल कर रखी है. इस सीरीज में भारतीय टीम के बल्लेबाजों का काफी खराब प्रदर्शन रहा है. सीरीज में भारत के हार की सबसे बड़ी वजह उसकी बल्लेबाजी रही है. लिहाजा आखिरी टेस्ट मुकाबले के लिए भारतीय टीम ने प्लेइंग इलेवन में दो बदलाव किए हैं. इस मुकाबले के लिए हनुमा विहारी और रविन्द्र जडेजा को टीम में शामिल किया गया.