नई दिल्ली. एलेस्टेयर कुक भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज का आखिरी मैच खेलने के बाद अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह देंगे. अपनी रिटायरमेंट से पहले उन्होंने खुद की ऑल टाइम XI टीम पर मुहर लगाई है. लेकिन चौंकाने वाली बात ये है कि उन्होंने अपनी टीम में एक भी भारतीय क्रिकेटर को जगह नहीं दी है. ग्राहम गूच को छोड़कर कुक की इस टीम में वही खिलाड़ी शामिल हैं जो उनके साथ या फिर खिलाफ खेल चुके हैं. अपने मेंटर और इंग्लैंड के बैटिंग लीजेंड ग्राहम गूच को कुक ने अपनी ऑल टाइम XI का कप्तान बनाया है.

कुक ने ओपनिंग स्लॉट में अपनी टीम में गूच के साथ ऑस्ट्रेलिया के मैथ्यू हेडन को रखा है. ब्रायन लारा उनकी टीम में फर्स्ट डाउन की पहली च्वाइश है. रिकी पॉन्टिंग, एबी डिविलियर्स और कुमार संगकारा को कुक ने अपनी टीम के मध्यक्रम में रखा है. बता दें कि एशिया से कुक की टीम में जगह बनाने वाले संगकारा एकमात्र क्रिकेटर हैं और कुक की टीम के विकेटकीपर भी हैं. Also Read - IND vs AUS: Mohammed Siraj का पहला 5 विकेट हॉल, देखें- तारीफ में क्या बोले सचिन, सहवाग और अन्य दिग्गज

कुक की टीम के टैलेंडर्स Also Read - Mohammad Siraj के इस खास गेंदबाजी स्‍टाइल पर उठ रही थी उंगलियां, सचिन तेंदुलकर ने आगे आकर किया बचाव

कुक की ऑलटाइम XI में ऑलराउंडर की भूमिका में जैक कैलिस हैं. जबकि, गेंदबाजी में उन्होंने 2 स्पिनर के तौर पर मुरलीधरण और शेन वॉर्न को रखा है जबकि तेज गेंदबाजी में जेम्स एंडरसन और ग्लेन मैक्ग्रा को चुना है. Also Read - Sachin Tendulkar Daughter Sara Tendulkar: इस खिलाड़ी के बल्ले से रन बरसते ही चर्चा में आ जाती हैं सचिन की बेटी, क्या है माजरा?

कुक ने अपने मेंटर से की बगावत!

कुक की ऑलटाइम प्लेइंग XI से सचिन तेंदुलकर का बाहर होना थोड़ा समझ से परे हैं. क्योंकि, खुद उनके मेंटर रहे ग्राहम गूच ने भी जब अपनी ऑल टाइम इलेवन पर मुहर लगाई तो उसमें सचिन को जगह दी.


लेकिन, कुक ने जो टीम चुनी है उसमें उन्होंने सचिन को जगह नहीं दी है. बता दें कि सचिन तेंदुलकर टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं और आज भी क्रिकेट में उनके बनाए रिकॉर्ड को ही मापदंड की तरह देखा जाता है.