नई दिल्ली. इंग्लैंड के सलामी बल्लेबाज और पूर्व कप्तान एलिस्टर कुक इंटरनेशनल क्रिकेट में आज फाइनल टाइम मैदान पर उतरेंगे. कुक का मकसद आज ओवल टेस्ट के तीसरे दिन खेली 46 रन की नाबाद पारी को आगे बढ़ाने का होगा. अगर वो अपने इस प्रयास में आज कामयाब होते हैं तो ये तय है कि इंटरनेशनल क्रिकेट को छोड़ने से पहले वो कुमार संगकारा को पीछे छोड़ देंगे और टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में अपना नाम 5वें पायदान पर लिखा लेंगे.

कुक से पहले टीम इंडिया के खिलाफ आखिरी टेस्ट खेलने वाले 4 महान बल्लेबाज

बस 30 रन और…

अपने करियर का 161वां और आखिरी टेस्ट खेल रहे कुक ने 291 पारियों में अब तक 12371 रन बनाए हैं. इस रिकॉर्ड के साथ टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में फिलहाल छठे नंबर पर हैं. जबकि, 5वें नंबर पर मौजूद कुमार संगकारा के 134 टेस्ट में 12400 रन हैं. यानी कुक को संगकारा को पीछे छोड़ने और नंबर 5 की पोजिशन हथियाने के लिए अपनी 46 रन की नाबाद पारी में सिर्फ 30 रन और जोड़ने हैं.

टीम इंडिया के खिलाफ सबसे ज्यादा टेस्ट खेलने के बाद अब कुक करेंगे एक और रिकॉर्ड ‘कैच’

76 रन बनाओ, टॉप 5 में एंट्री पाओ

मतलब ये कि कुक टेस्ट क्रिकेट की अपनी आखिरी इनिंग में 76 रन पूरे कर लेते हैं तो वो कुमार संगकारा के रनों के रिकॉर्ड को तोड़ते हुए टॉप 5 में एंट्री ले लेंगे. ओवल में जिस तरह की सूझ-बूझ भरी बल्लेबाजी कुक कर रहे हैं उसे देखते हुए संगकारा के रनों का रिकॉर्ड टूटना मुश्किल भी नहीं लग रहा.

रिटायरमेंट से पहले एलेस्टेयर कुक ने चुनी ऑल टाइम XI, भारतीय क्रिकेटर ‘आउट’

सचिन के नाम है रिकॉर्ड

बता दें कि टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर के नाम है जिन्होंने 15921 रन बनाए हैं. सचिन के बाद ऑस्ट्रेलिया के रिकी पॉन्टिंग हैं जिन्होंने 13378 रन बनाए हैं. इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर साउथ अफ्रीका के ऑलराउंडर जैक कैलिस हैं जिन्होंने 13289 रन बनाए हैं तो वहीं चौथे नंबर पर 13288 रन के साथ भारत के राहुल द्रविड़ हैं. कुमार संगकारा टेस्ट रनवीरों की लिस्ट में फिलहाल 5वें नंबर पर हैं लेकिन उनकी इस पोजिशन पर कुक का खतरा मंडरा रहा है.