नई दिल्ली : इंग्लैंड के दिग्गज बल्लेबाज एलिस्टर कुक भारत के खिलाफ चल रही टेस्ट सीरीज के आखिरी मैच के बाद संन्यास ले लेंगे. कुक का क्रिकेट करियर काफी प्रभावी रहा है. उन्होंने दमदार प्रदर्शन कर कई बेहतरीन रिकॉर्ड भी बनाए. कुक भारत के खिलाफ टेस्ट मैचों में कई बार अच्छी पारियां खेल चुके हैं और उन्होंने भारत के खिलाफ ही कई रिकॉर्ड बनाए हैं. उन्होंने टीम इंडिया के खिलाफ सबसे ज्यादा टेस्ट मैच खेलने का रिकॉर्ड भी बनाया है. इसी फेहरिस्त में उनके नाम एक और बड़ी उपलब्धि दर्ज हो गयी है.

दरअसल इंग्लैंड के खिलाफ खेली जा रही टेस्ट सीरीज में भारत 1-3 से पीछे चल रहा है और आखिरी टेस्ट मुकाबला भी हारने की कगार पर है. इस सीरीज के शुरुआती मुकाबलों में कुक का बल्ला नहीं चला. हालांकि उन्होंने पांचवें टेस्ट मैच की पहली पारी में 71 रन बनाए. कुक ने अच्छी बल्लेबाजी के साथ अच्छी फील्डिंग भी की. इस दौरान उन्होंने एक बड़ी उपलब्धि हासिल कर ली. उन्होंने भारत के खिलाफ सबसे ज्यादा टेस्ट कैच लेने का रिकॉर्ड बनाया.

क्रिकेट छोड़कर भी ‘उसूल’ नहीं भूले वीरेंद्र सहवाग, मौका मिला तो वैसे ही बरसाए छक्के, VIDEO

कुक ने भारत के खिलाफ टेस्ट मैच में सबसे ज्यादा कैच लेने के मामले में पूर्व ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी रिकी पोटिंग को पीछे छोड़ दिया. इस लिस्ट में पहले स्थान पर विव रिचर्ड्स हैं. उन्होंने टीम इंडिया के खिलाफ 39 कैच लिए हैं. वहीं दूसरे नंबर पर कुक हैं. कुक ने कुल 37 कैच लिए हैं. जब कि पोटिंग 36 कैच लेकर तीसरे स्थान पर हैं. कुक ने भारत के खिलाफ आखिरी टेस्ट मुकाबले में दूसरे दिन तक दो कैच लिए. उन्होंने अजिंक्य रहाणे और रिषभ पंत को कैच आउट करवाया.