नई दिल्ली. बिल्कुल वही अंदाज, वही मिजाज और तेवर भी वैसे ही. उसे खेलते देख एक वक्त तो ऐसा लगा कि वनडे क्रिकेट में रोहित शर्मा की 264 रन की सबसे बड़ी पारी का वर्ल्ड रिकॉर्ड भी स्वाहा हो जाएगा. लेकिन, समझ लीजिए कि वो बाल-बाल बच गया. आयरलैंड के खिलाफ मुकाबले में न्यूजीलैंड की महिला क्रिकेटर अमेलिया केर ने कुछ ऐसी बल्लेबाजी की नुमाइश की कि देखने वाले बस दांतों तले अंगुलियां दबाकर रह गए. न्यूजीलैंड महिला क्रिकेट टीम की ओपनर अमेलिया केर की आतिशी बल्लेबाजी के आगे पहले न्यूजीलैंड मेंस क्रिकेट टीम के बल्लेबाज मार्टिन गुप्टिल की 237 रन और फिर रोहित शर्मा की 264 रनों की सबसे बड़ी वनडे पारी रिकॉर्ड चूर-चूर होने से बेशक बच गया लेकिन महिलाओं के वनडे क्रिकेट में 21 साल पहले बना वर्ल्ड रिकॉर्ड नहीं बच सका.

अमेलिया केर की दिलेर पारी

आयरलैंड के खिलाफ वनडे सीरीज के तीसरे और आखिरी मुकाबले में कीवी टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया. कीवी टीम की पारी की शुरुआत करने उतरी अमेलिया ने आयरिश गेंदबाजों पर उतरते ही हमला बोल दिया. अमेलिया ने 145 गेंदों पर नाबाद 232 रन बनाए जिसमें 31 चौके और 2 छक्के शामिल रहे. ये महिला वनडे में किसी खिलाड़ी का सबसे बड़ा निजी स्कोर है. वहीं वनडे क्रिकेट के इतिहास का तीसरा बड़ा स्कोर है. अमेलिया ने अपनी पारी में 31 चौके जड़े जो कि 264 रनों की पारी के दौरान रोहित शर्मा के जड़े रिकॉर्ड 33 चौकों से बस 2 ही कम हैं.

तोड़ा 21 साल पुराना वर्ल्ड रिकॉर्ड

अब जरा अमेलिया की धमाकेदार पारी का एक और कमाल जान लीजिए. उसने नाबाद 232 रनों की पारी खेलकर 21 साल पुराने ऑस्ट्रेलिया की बेलिंडा क्लार्क का रिकॉर्ड तोड़ा है. बेलिंडा ने 1997 में डेनमार्क के खिलाफ 155 गेंदों पर नाबाद 229 रन की पारी खेली थी.

ऐसा करने वाली पहली टीम न्यूजीलैंड

अमेलिया ने दूसरे विकेट के लिए कैस्पेरेक के साथ मिलकर 295 रन जोड़े जो कि इस विकेट के लिए वर्ल्ड रिकॉर्ड साझेदारी है. इस रिकॉर्डतोड़ साझेदारी का नतीजा ये रहा कि न्यूजीलैंड ने आयरलैंड के खिलाफ पहले खेलते हुए 440 रन का बड़ा टोटल खड़ा कर दिया, जिसे लांघने में आयरिश टीम नाकाम रही और 305 रन के बड़े अंतर से मैच हार गई. इससे पहले न्यूजीलैंड ने आयरलैंड के खिलाफ पहला वनडे 346 रन से जीता था जबकि दूसरे वनडे में 306 रन से जीत दर्ज की थी. महिला वनडे क्रिकेट में न्यूजीलैंड पहली ऐसी टीम है जिसने दो से ज्यादा बार 300+ के मार्जिन से जीत दर्ज की है.

लगातार 3 वनडे में 400+ रन

आयरलैंड के खिलाफ तीसरे वनडे में 440 का टोटल खड़ा करने वाली कीवी टीम ने पहले वनडे में 490 रन बनाए थे जबकि दूसरे में 418 रन. लगातार 3 वनडे में 400+ का टोटल खड़ा करने वाली भी महिला वनडे क्रिकेट में न्यूजीलैंड पहली टीम है.