नई दिल्ली : टीम इंडिया ने वर्ल्ड क्रिकेट को कई शानदार खिलाड़ी दिए हैं. इस लिस्ट में गेंदबाजों का नाम भी शामिल है. जहीर खान, अनिल कुंबले और रविचन्द्रन अश्विन जैसे कई नाम शामिल हैं. इस फेहरिस्त में अमित मिश्रा का नाम भी आता है. अमित का इंटरनेशनल क्रिकेट करियर ज्यादा लम्बा नहीं रहा है. लेकिन काफी प्रभावी जरूर रहा है. उन्होंने अपने शानदार गेंदबाजी की बदौलत पूर्व ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी माइकल क्लार्क और शेन वॉटसन को आउट किया. अमित ने कई मौकों पर टीम इंडिया के लिए अच्छा प्रदर्शन किया है. आज इस शानदार गेंदबाज का जन्मदिन है.

दरअसल अमित का जन्म 24 नवंबर 1982 को दिल्ली में हुआ था. उन्होंने टीम इंडिया के लिए पहला इंटरनेशनल मैच 2003 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेला. जब कि इसके बाद 2008 में पहला टेस्ट मैच खेलने का मौका मिला. उनके लिए पदार्पण टेस्ट मैच यादगार रहा. क्यों कि इस मैच में अमित ने कई ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों को आउट किया. इस लिस्ट में माइकल क्लार्क, शेन वॉटसन और साइमन कैटिच जैसे दिग्गज खिलाड़ियों के विकेट लिए.

टी-20 वर्ल्डकप : मिताली को बाहर करने पर फूटा उनकी मैनेजर का गुस्सा, हरमप्रीत को कहा भला-बुरा

ऑस्ट्रेलियाई टीम 2008 में रिकी पोटिंग की कप्तानी में भारत दौरे पर आयी थी. यहां उसे चार टेस्ट मैचों की सीरीज खेलनी थी. इस सीरीज का दूसरा मुकाबला मोहाली में खेला गया. इसमें भारत ने पहली पारी में 469 रन बनाए. जब कि इसके बाद ऑस्ट्रेलियाई टीम बैटिंग करने उतरी. वह पहली पारी में 268 रन पर ऑल आउट हो गई. इस दौरान अमित मिश्रा ने शानदार गेंदबाजी करते हुए 5 विकेट झटके. यह अमित का पदार्पण मैच था और उन्होंने खतरनाक गेंदबाजी कर खुद को बेहतर साबित कर दिया.

INDvsAUS: क्रुणाल पांड्या ने मैक्सवेल से लिया बदला, देखें किस तरह झटका विकेट

अमित ने मोहाली में साइमन कैटिच, क्लार्क, वॉटसन, कैमरून व्हाइट और पीटर सिडल को आउट किया. जब कि दूसरी पारी में भी क्लार्क को पवेलियन भेजा. अमित के जन्मदिन के मौके पर बीसीसीआई ने उनके विकेट की वीडियो क्लिप सोशल मीडिया पर शेयर की. इसके साथ ही उन्होंने अमित को जन्मदिन पर बधाई भी दी.

देखें वीडियो :

बता दें कि अमित ने अब तक 40 टेस्ट पारियों में 76 विकेट झटके हैं. इस दौरान उनका एक पारी में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 71 रन देकर 5 विकेट लेना रहा है. जब कि 34 वनडे पारियों में 64 विकेट ले चुके हैं. अमित का वनडे मैचों का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 6 विकेट लेकर 48 रन देना रहा है. इसके अलावा वो घरेलू मैचों में भी शानदार प्रदर्शन कर चुके हैं.