ऑस्ट्रेलिया के कप्तान स्टीव स्मिथ ने एशेज सीरीज के तीसरे टेस्ट मैच में इंग्लैंड के खिलाफ दोहरा शतक जड़ दिया. स्मिथ ने 301 गेंद में अपना दोहरा शतक पूरा किया. उन्होंने मिशेल मार्श के साथ मिलकर ऑस्ट्रेलिया को मजबूत स्थिति में पहुंचा दिया. आस्ट्रेलियाई कप्तान ने इंग्लैंड के गेंदबाजों के खिलाफ खुलकर खेले.

माइकल वॉन ने विराट कोहली और स्टीव स्मिथ को बताया अनूठा क्रिकेटर

माइकल वॉन ने विराट कोहली और स्टीव स्मिथ को बताया अनूठा क्रिकेटर

इस पारी में स्मिथ ने कई रिकॉर्ड बनाए. स्मिथ साल 1993 के बाद एशेज में दोहरा शतक लगाने के वाले पहले टेस्ट कप्तान बन गए हैं. ऑस्ट्रेलिया के कप्तान साल 1971 के बाद से अपने घर पर एशेज सीरीज में दोहरा शतक जमाने वाले दूसरे ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी हैं. पूर्व ऑस्ट्रेलियाई सलामी बल्लेबाज जस्टिन लैंगर ने इससे पहले यह कारनामा किया था.

इसके आलावा स्मिथ दूसरे ऑस्ट्रेलियाई मिडिल आर्डर बल्लेबाज है जिन्होंने इस प्रतिष्ठित सीरीज में अपने देश में डबल सेंचुरी लगाई है. उनके पहले यह कारनामा आखिरी बार साल 1946 में डॉन ब्रैडमैन ने किया था.

ऑस्ट्रेलिया के कप्तान का एशेज सीरीज में ये दूसरी डबल सेंचुरी है. पहली डबल सेंचुरी उन्होंने साल 2015 में लॉर्ड्स में लगाई थी. इसके साथ ही वह एशेज सीरीज में दो दोहरे शतक लगाने वाले बल्लेबाजों की जमात में शामिल हो गए हैं. इस लिस्ट में डॉन ब्रैडमैन टॉप पर है. उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ 8 दोहरे शतक जड़े हैं.

इस टेस्ट में मिचेल मार्श ने अपना पहला टेस्ट शतक पूरा किया. दिन का खेल खत्म होने तक ऑस्ट्रेलिया ने 4 विकेट गवांकर 549 रन बनाए.