नई दिल्ली : एशिया कप 2018 का आयोजन यूएई में होगा. इसमें 6 देश कुल 13 मुकाबले खेलेंगे. इस टूर्नामेंट का उद्घाटन मैच बांग्लादेश और श्रीलंका के बीच 15 सितंबर से खेला जायेगा. वहीं टीम इंडिया की बात करें तो वह टूर्नामेंट में अपना पहला मैच हॉन्ग कॉन्ग के खिलाफ खेलेगी. टूर्नामेंट के लिए दो ग्रुप बनाए गए हैं. ग्रुप ए में भारत, पाकिस्तान और हॉन्ग कॉन्ग को रखा गया है. जब कि ग्रुप बी में बांग्लादेश, अफगानिस्तान और श्रीलंका को शामिल किया गया है. ये सभी टीमें दो-दो लीग मैच खेलेंगे और इसके बाद सुपर फोर के मैचों के बाद फाइनल खेलने का मौका मिलेगा.

टीम इंडिया की बात करें तो वह हॉन्ग कॉन्ग के खिलाफ 18 सितंबर को पहला मैच खेलने के बाद पाकिस्तान से भिड़ेगी. भारत और पाक के बीच 19 सितंबर को मैच खेला जायेगा. यह मुकाबला यूएई के दुबई में खेला जायेगा. भारत इन दो मैचों में अगर जीतता है तो वह सुपर फोर के मैच खेलेगा. सुपर फोर में 6 मैच खेले जायेगा. इसकी शुरुआत 21 सितंबर से होगी.

एशिया कप 2018: पाकिस्तान को धूल चटाने के लिए काफी हैं टीम इंडिया के ये करिश्माई गेंदबाज

उद्घाटन मैच के बाद दूसरा मैच पाकिस्तान और हॉन्ग कॉन्ग के बीच 16 सितंबर को दुबई में खेला जायेगा. इसके बाद 17 सितंबर को श्रीलंका और अफगानिस्तान के बीच मुकाबला खेला जायेगा. आखिरी लीग मुकाबला बांग्लादेश और अफगानिस्तान के बीच 20 सितंबर को अबू धाबी में खेला जायेगा.

गौरतलब है कि टूर्नामेंट के लिए सभी देशों ने अपनी अपनी टीमें घोषित कर दी हैं. इस बार भारत की कप्तानी रोहित शर्मा को सौंपी गई है. वहीं पाकिस्तान सरफराज अहमद की कप्तानी में खेलेगा. श्रीलंका एंजेलो मैथ्यूज और बांग्लादेश मशरफे मुर्तजा की कप्तानी में खेलेगा. वहीं हॉन्ग कॉन्ग अनुष्मान रथ और अफगानिस्तान असगर अफगान की कप्तानी में टूर्नामेंट में उतरेगा.

इस टूर्नामेंट को इंटरनेट पर देखना चाहें तो हॉटस्टार पर देख सकेंगे. वहीं टीवी के लिए स्टार स्पोर्ट्स चैनल पर देखना होगा. टूर्नामेंट के सभी मैच भारतीय समय के अनुसार शाम 5 बजे से खेले जायेंगे. इसका लाइव प्रसारण भी इसी समय के मुताबिक होगा.

धोनी के नाम हो सकते हैं एशिया कप में ये 3 बड़े रिकॉर्ड

एशिया कप 2018 में टीम इंडिया के मुकाबले –

18 सितंबर – भारत बनाम हॉन्ग कॉन्ग, दुबई
19 सितंबर – भारत बनाम पाकिस्तान, दुबई

एशिया कप 2018: टूर्नामेंट में दमदार प्रदर्शन को बरकरार रखेंगे जसप्रीत बुमराह

सुपर फोर में जगह बनाने वाली टीमों के मुकाबले –

21 सितंबर – पहला मैच (दुबई), दूसरा मैच (अबू धाबी)
23 सितंबर – तीसरा मैच (दुबई), चौथा मैच (अबू धाबी)
25 सितंबर – पांचवां मैच (दुबई)
26 सितंबर – छठा मैच (दुबई)
28 सितंबर – फाइनल मैच (दुबई)